Mohammad Azharuddin Biography in Hindi-भारतीय क्रिकेट में मोहम्मद अजरुद्दीन किसी पहचान के मोहताज नहीं.मैदान पर बेहद शांति और समय से भारतीय टीम की कप्तानी करते हुये हम सब ने उन्हें देखा है.और बल्लेबाज़ी करते वक्त उनके कलाई यो के कमाल का पूरा क्रिकेट जगत दीवाना था.

Mohammad Azharuddin Biography in Hindi

Mohammad Azharuddin famliy - 

Mohammad Azharuddin Biography in Hindi-मोहम्मद अझरुद्दीन का जन्म 8 feb1963 कों हैद्राबाद,तेलंगणा राज्य में हुआ था. अझरुद्दीन का पुरा बचपन हैद्राबाद में ही गुजरा.और आँल सेंट हाई स्कुल हैद्राबाद में अपनी सुरवाती शिक्षा प्राप्त की.

ईस स्कूल से वेंकटपति राजू और नॉवेल डेविड जैसे क्रिकेटर भी पढ़े और क्रिकेट का प्रक्षिक्षण भी लिया.आँल सेंट हाई स्कुल में क्रिकेट का प्रक्षिक्षण काफी अच्छी तरह से दिया जाता था.क्रिकेट खेलते-खेलते ह़ी mohammad Azharuddin B.COM भी हुऐ.

मो.अझरुद्दीन के पिताजी का नाम मोह्हम्द अजहर और माताजी का नाम उसुफ़ सुल्ताना था... मो.अझरुद्दीन उनकी माँ बाप के एकमात्र संतान थे.

mohammad Azharuddin First wife-मो.अझरुद्दीन का पहला निगाह नौरीन से हुआ और ऊनसे ऊन्हें अयाज और असद नामक दो बच्चे भी थे. नौरीन काफ़ी शांत और सीधी/साधी लाइफ बिताती थी. mohammad Azharuddin First wife शादी के 9 साल बाद दोनों के बिच तलाक हुआ था.

ऊसके बाद मुंबई की ऊस वक्त की मशुहुर अदाकारा संगीता बिजलाणी के साथ ऊन्हाने 1996 में दुसरा निगाह कर लिया.पर ऊनका रिश्ता जादा दिन तक नहीं चला और 2010 में दोंनो अलग होने का फैसला लिया.

पर मो.अझरुद्दीन और संगीता बिजलानी का अलग होने की भी एक वजह थी.जिस पर जादा कोई नही बोला,ये बात है साल 2009 की यह यही साल था जब अज़र और संगीता के बिच में दुर्रिया बढ़ने लगी.और ये वो साल भी था जब अज़हर और BadmintoStar ज्वाला गुट्टा के बिच में नजदिकिया बढ़ने लगी.

mohammad Azharuddin First wife ज्वाला जब अजहर से मिली तब वो शादीशुदा थी.पर कहते है ना.!!! जब दो दिल मिलते है तो प्यार अपना रास्ता खुदबखुद बना लेता है.और ज्वाला की शादी ऊस वक्त टूटने के क़गार पर थी.फिर साल 2010 में संगीता और अजहर दोंनो अलग हो गये.और उसी साल ज्वाला ने भी अपने पति के साथ ड़ीवोस फ़ाइल कर दी.

ये सब होने के बाद सबका शक यकीन में बदल गया की ज्वाला और अज़हर सच में एकदूसरे कों डेट कर रहे है. ऊसी वक्त अज़हर सामने आये और उन्होंने कहा ज्वाला मेरी अच्छी दोस्त है.बाकी हमारे बिच में कुछ भी नहीं.ये सब अफवाये है.

और सच में कुछ वक्त के बाद ये साबित हो गया की ज्वाला और अज़हर के बिच में कुछ भी नहीं था.वों सिर्फ़ अच्छे दोस्त थे.लेकिन ये छोटीसी अफ़वा काफ़ी थी अज़हर और संगीता के 14साल से चल रहे प्यारे रिश्ते कों तोड़ने के लिये.

mohammad Azharuddin First wife कुछ समय बिता तभी भारतीय क्रिकेट टीम के पुर्वकप्तान ने दिल्ली की शन्नो मेरी तलवार से तिसरा निगाह किया.जो मुल लाँस अँजेलेस कि रहवासी है.

mohammad Azharuddin Son-


मोहम्मद अजहरुद्दीन को उनकीं पहिली पत्नी नौरीन से असादुद्दीन,अयाजुद्दीन दो बच्चे थे.
पर सप्टेंबर 2016 mohammad Azhruddin के बेटे अयाजुदीन के साथ एक सड़क हादसा हुआ.जिस में वह गंभीर रूप से घायल हुये थे.उनके साथ उनके बुआ के लड़के अजमल-उर-रहमान की घटनास्थल पर ह़ी मौत हो चुकी थी.और अयाजुदीन ICU में भरती थे. पर mohammad Azhruddin Son- 11 सप्टेंबर को अयाजुदीन ज़िन्दगी की जंग ह़ार गये ओर 4 दिन के बाद उन्होंने 19 साल की उम्र में आख़री सास ली.

और उन के बड़े बेटे असादुद्दीन 2018में गोवा टीम से खेलते थे और और उन्होंने भारतीय बैटमिन्टन स्टार सानिया मिर्ज़ा के छोटी बहन अनाम मिर्ज़ा से 2019 में शादी की है.

Mohammad Azharuddin Career -


Mohammad Azharuddin Biography in Hindi-मो.अझरुद्दीन ने अपने पहले ही test से ही लगातार 3 शतक मारकर ऊन्हांनें अपने क्रिकेट जीवन का आगाज किया. भारतीय बल्लेबाजी के वो मध्यक्रम के शानदार बल्लेबाज थे.

mohammad Azhruddin ने जब इंग्लैंड के खिलाफ अपना पहला टेस्ट मैच खेला तब किसी को नहीं लगा था. कि भारत को एक शानदार बैट्समैन मिल गया है. पर अपनी पहले ही तीन टेस्ट मैचों में लगातार तीन शतक लगाकर उन्होंने नया कीर्तिमान स्थापित किया. और इस तरह वह रातोंरात भारतीय क्रिकेट का एक सितारा बन गये.

किसी को भी उम्मीद नहीं थी कि कपिल देव के बाद भारतीय टीम की कप्तानी mohammad Azhruddin को सौंपी जाएगी. जब 1990 उन्होंने भारतीय टीम की कप्तानी संभाली सभी भारतीय टीम नई ऊंचाई छू रही थी.

mohammad Azhruddin Records-यह रिकॉर्ड भी उनके नाम है कि उनकी कप्तानी में ही भारतीय टीम ने 90 वनडे इंटरनेशनल में जीते थे.बहुत सालों तक उनका ही रिकॉर्ड नहीं टूटा फिर एम एस धोनी ने 2014 में यह रिकॉर्ड तोड़ा.

एकदिवसीय मैचों में तो सफल कप्तान रहे टेस्ट मैचों में भी उनकी कप्तानी काफी सफल रही.और उनकी कप्तानी में भारतीय टीम ने 14 जीते थे इस रिकॉर्ड को भी कोई जल्दी नहीं तोड़ पाया.


mohammad Azhruddin Records फिर बाद में सौरव गांगुली ने उनके इस रिकॉर्ड को तोड़ा जब
सौरव गांगुली की कप्तानी में भारतीय टीम ने 21 टेस्ट मैच में जीत हासिल की.

कहते हैं ना रिकॉर्ड तोड़ने के लिए ही बनते हैं. और आज के दौर में पहले M S DHONI ने 60 टेस्ट में से 27टेस्ट मैच में भारत को जीत दिलाई.

और यह रिकॉर्ड जल्दी ही विराट कोहली ने तोड़ा जब विराट कोहली ने 48 टेस्ट मैचों में कप्तानी करते हुए जमैका में वेस्टइंडीज के खिलाफ 28 टेस्ट जीत हासिल की.और कोहली की कप्तानी में यह सिलसिला आगे भी जारी है.

और ऐक क्रिकेटर के रुप में वो अपनें बल्लेबाजी स्टाईल के लिऐ जाने जाते थे. उस ज़माने में dilip vengsarkar, sunil gavaskar, sandip patil ईन खिलाड़ियों का बहोत नाम था. लेकिन ईन स्टार खिलाड़ीयों के बिच में mohammad Azhruddin ने अपना अलग रुतबा बनाया.

शुभमन गिल की जीवन कहानी -
हरभजन सिंह की जीवन कहानी-

Mohammad Azharuddin hobbies-


पसंदीदा फ़िल्म – कभी ख़ुशी कभी गम.

पसंदीदा क्रिकेटर- सचिन तेंदुलकर.

पसंदीदा बोलर- वसीम अक्रम.

पसंदीदा एक्टर- अमिताभ बच्चन,अनिल कपूर.

पसंदीदा हिरोइन- रेखा,श्रीदेवी.

पसंदीदा गायक- लता मंगेशकर,किशोर कुमार.

स्विमिंग और गाने सुनना उनको काफ़ी पसंद था.


मो.अझरुद्दीन राजनैतिक करीयर -

19/2/2009 को मो.अझरुद्दीन भारतीय राष्ट्रीय काँग्रेस में शामील हुये थे.और ऊसी साल ऊन्हाने आंध्रप्रदेश के मुरादाबाद से चुनाव भी लडा और जीते भी मिली.और ऊनके जिवन पर टोनी डिसुजा के निदर्शन में ""अझर""नामक फिल्मी 2016 बन चुकी है.


ज़रूर पढ़े -


Hello दोस्तों आपको ये सब जानकारी (post) कैसी लगी हमें ज़रूर बताये. कुछ सुझाव होगे तो हमें बिलकुल कहे. हम बिलकुल उन चीजों में सुधार करेंगे…धन्यवाद