Sourav Ganguly biography - आज बात करेंगे भारतीय क्रिकेट चेहरा/मोहरा बदलने वाले कप्तानो में से ऐक सौरव गांगुली की. सौरव गांगुली इनका जन्म 8 जुलाई 1972 में कलकत्ता (पश्चिमबंगाल) में हुआ था.

           Sourav Ganguly biography in Hindi

    Sourav Ganguly Family | परिवार-बचपन

    Sourav Ganguly biography-आज बात करेंगे भारतीय क्रिकेट चेहरा/मोहरा बदलने वाले कप्तानो में से ऐक सौरव गांगुली की.सौरव गांगुली इनका जन्म 8 जुलाई 1972 में कलकत्ता (पश्चिमबंगाल) में हुआ था.

    Sourav Ganguly Family-उनके पिताजी का नाम चन्दिदास गांगुली और माताजी का नाम निरूपा गांगुली है. उन्हें कुल दो संतान है. उनमे बड़े है स्नेहाशिश गांगुली और छोटे है सौरव गांगुली. उनके बड़े भाई स्नेहाशीष गांगुली भी ऐक क्रिकेटर थे.

    चन्दिदासजी का कलकत्ता में प्रिटिग का बिज़नस है. और उनमे वो एशिया में 3रे तिसरे नंबर पर है इसलिए उनके Sourav Ganguly Family- कलकत्ता के कुछ अमीर परिवारों में गिनती होती है.

    Sourav Ganguly Education- बचपन में सौरव गांगुली के पिताजी सौरव गांगुली को डॉक्टर बनाना चाहते है. इसलिए उन्होंने सौरव गांगुली कलकत्ता के मशुहुर सेट जेवियर्स स्कूल में दाखिल करवा दिया. आगे गांगुली ने सेंट झेवियर्स कॉलेज से कॉमर्स में अपना ग्रेजुएशन पूरा किया.


    Sourav Ganguly Career | सौरव गांगुली करियर 


    Sourav Ganguly biography-पश्चिम बंगाल में वैसे तो क्रिकेट से जादा फुटबॉल ह़ी काफी लोकप्रिय है. इसलिए सौरव गांगुली को शुरवात में क्रिकेट से जादा फुटबॉल मे रूचि होना लाजमी था. पर बड़े भाई ने उनके क्रिकेट के हुनर को पहचाना और उनके ह़ी सुझाव की वजह से फिर वो क्रिकेट की तरफ जादा रुची लेने लगे.


    और आहिस्ता\आहिस्ता वह क्रिकेट की बारिकिया सीखने लगे और अपने क्रिकेट को निखारने लगे. और कई बार उन्होंने कलकत्ता और बंगाल का प्रतिनिधित्व किया.

    और वो धीरे-धीरे सबकी नजर में आ गये.Sourav Ganguly News-और फिर सौरव गांगुली ने 1992 में वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने International cricket की शुरवात की..पर बाद में ख़राब फॉर्म की वजह उन्हें बाहर कर दिया गया.

    पर उन्होंने हार नही मानी और 1996 में इंग्लैंड के खिलाफ शानदार वापसी की. अपनी पहले टेस्ट सीरिज में दो शतक लगाकर उन्होंने सबके मुह बंद कर दिए जो उनके टेस्ट टीम चयन के विरोध में थे. और बोलिंग में भी उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया था .इसकी ही बदोलत उन्हें मैन ऑफ सीरीज भी चुना गया.

    पर कुछ समय बाद उनके साथ बाकि कुछ खिलाड़ियों को परेशानी होने लगी क्योकि की वह विकेट के बिच भागने मे काफी कमजोर थे. और चौके/छके मारने में उनकी रूचि जादा थी.

    Sourav Ganguly News-फरवरी 2000में सौरव गांगुली को भारतीय टीम का कप्तान बनाया गया. और उसके कई सालो तक वह भारतीय टीम के कप्तान बने रहे. और ईस दौरान उन्होंने खिलाड़ियों को निडर हो कर खेलने की सलाह दी. और ऊसी वजह से खिलाड़ियों का प्रदर्शन भी काफ़ी बेहतरीन रहता था.

    और उन्ही के कप्तानी में भारतीय टीम 2003 में वर्ल्ड कप के फाइनल तक पहुची.और उनकी कप्तानी के दौरान भारतीय टीम नई ऊचाई तक गयी. युवा खिलाड़ी के तरफ उनका काफी झुकाव था. Virender sehwag, Harbhajan singh, Yuvraj singh, zaheer khan इन खिलाड़ियों को काफी सपोर्ट भी किया. और उसका नतीजा आप सबके सामने है.

    पर आगे 2007 में ख़राब प्रदर्शन और कोच Greg Chappell के साथ विवाद के कारण उन्हें भारतीय टीम से बाहर कर दिया गया.

    और उसके बाद IPL में वो कोलकत्ता के kolkata knight riders की तरफ से खेलने लगे पर कुछ समय बाद वहा भी उनकी कुछ जमी नही. और फिर वो पुणे के टीम खेलने लगे.


    Sourav Ganguly wiki - सौरव गांगुली पसंदीदा बाते -


    Sourav Ganguly biography-अब बात करेंगे बंगाल टाइगर के कुछ दिलचस्प बातों के बारे में और कुछ उनके पसंदीदा चीजों के बारे में….

    फ़ेवरेट गाड़िया – Mercedes-Benz.

    फ़ेवरेट खेल – क्रिकेट,फुटबॉल,टेनिस

    फ़ेवरेट फूट्बोलर – पेले{ब्राजील}.

    फ़ेवरेट क्रिकेटर – राहुल द्रविड़,सचिन तेंडुलकर,ब्रायन लारा.

    फ़ेवरेट एक्टर – अमिताभ बच्चन,शाहरुख़ खान.

    फ़ेवरेट एक्टर्स – रवीना टंडन,एश्वर्या रॉय.

    फ़ेवरेट फ़िल्म – शोले.

    फ़ेवरेट शहर – कलकत्ता,लंडन.

    फ़ेवरेट लेखक – सत्यजित रॉय.

    फ़ेवरेट खाना – बिर्यानी,बंगाली डिशेस,थाई फ़ूड.


    Sourav Ganguly News-सौरव गांगुली विवाद 


    Sourav Ganguly career
    -जितना शानदार रहा है उतने ही वह विवादों में घिरे रहे. सबसे पहिले उनका विवाद 1992 में हुआ था. जब अतिरिक्त खिलाड़ी के तौर पर उन्हें ग्राउंड पे ड्रिक ले जाने के लिए कहा गया. पर उन्होंने मना कर दिया. ईस बर्ताव की वजह से उन्हें काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा था.


    फिर 2001 में उस वक्त की मशहुर अभिनेत्री नगमा के साथ उनका नाम जुडा था. शादीशुदा होने के बाद भी सौरव गांगुली नगमा को डेट कर रहे थे. दोंनो के एक साथ की फ़ोटो भी बाहर गयी थी.

    उस वक्त सौरव गांगुली की पत्नी डोना गांगुली सामने आई. और इन सब बातों से इनकार किया और इन बातों को झूट और बकवास बताया.

    पर बाद में दो साल बाद नगमा ने कहा था...की हमारी अफेअर के बारे में जो भी बाते आई उनका हम दोनोंने विरोध नही किया. इसका मतलब लोग जों समजना चाहे समझे.

    लेकिन सबसे बड़ा विवाद हुआ 2005 में. और विवाद हुआ था सौरव गांगुली और ऊस वक्त के भारतीय टीम के कोच greg chappell से.

    और ये विवाद सौरव गांगुली के करियर का सबसे बड़ा और सबसे नुकसानदायक विवाद था ये विवाद उनका करियर ले डूबा ये कहना भी गलत नही होगा.

    कोच chappell...गांगुली की बेटिंग से काफ़ी नाराज थे और उन्होंने उनसे बैटिंग में सुधार लाने की सलाह दी.

    और उसके अगले ह़ी मैच में उन्होंने शानदार शतक लगाया. बाद में मिडिया के सामने बताया की greg chappell चाहते है की मै क्रिकेट से संन्यास ले लु. ये बात क्रिकेट जगत में आग के तरफ फैल गयी.

    उसी वक्त greg chappell ने उनकी शिकायत बोर्ड को कर दी. और फिर सौरव गांगुली को कप्तानी से हटाया गया. और उन्हें एकदिवसीय टीम से बाहर भी कर दिया.

    Sourav Ganguly News-ईस तरह उनके काफ़ी क़िस्से है जिन्होंने सुर्ख़ियोमे रहें....

    13 जुलाई 2002 जब भारतीय टीम ने इंग्लंड टीम कों Netwest Series ODI Final में काफ़ी शानदार और रोमांचक तरीके से हराया था. तब सौरव गांगुली ने लॉर्ड्स की बाल्कनी से अपनी शर्ट लहराई थी.

    और सब की नजर अपनी तरफ खीच ली. और ये क़िस्सा बहोत सालों तक सुर्खियोमे रहा. ईस तरह टॉस पर भी हर बार लेट जाना ये भी उनके बारे में कहा जाता था.

    Sourav Ganguly Record-ईस के साथ वो अपने खेल के लिए भी काफ़ी सुर्खियों में रहते है कुछ शानदार रिकॉड भी उनके नाम है. सौरव गांगुली ऐकमात्र ख़िलाड़ी है जो लगातार 4चार बार man of the match भी रह चुके है.

    Sourav Ganguly Record-और ईस तरह अपनी पहली टेस्ट मैच में शतक और अंतिम टेस्ट मैच में जीरो पर आउट होने वाले वो दुनिया के एकमात्र ख़िलाड़ी है.

    FAQ -
     
    सौरव गांगुली को कितने बच्चे है ?
    सौरव गांगुली को सना गांगुली नामक ऐक लड़की है .

    सौरव गांगुली के टेस्ट क्रिकेट में कितने शतक है ?
      -  सौरव गांगुली के टेस्ट क्रिकेट में 16 शतक है.

    सौरव गांगुली के बेटे का नाम क्या है ?
    -  सौरव गांगुली को बेटा नहीं है. मात्र 1 बेटी है.


    Hello दोस्तों आपको ये सब जानकारी (post) कैसी लगी हमें ज़रूर बताये. कुछ सुझाव होगे तो हमें बिलकुल कहे. हम बिलकुल उन चीजों में सुधार करेंगे…धन्यवाद