नमस्कार दोस्तों...आज हम Ajay Jadeja Biography in Hindi में बात करेंगे भारतीय क्रिकेट के उस शानदार बल्लेबाज और बेहतरीन फील्डर की जो अपनी प्यारी मुस्कान के मालिक अजय जडेजा के बारे में.तो आज उन्ही के जीवन से जुडी कुछ जानकारी पे हम बात करेंगे. और उनके क्रिकेट करियर के उतार चढ़ाव की...तो चलिये शुरू करते है.

    Ajay Jadeja Biography in Hindi 


Ajay Jadeja (बचपन)

अजय जडेजा का पूरा नाम अजय दौलतसिंह जडेजा है. अजय जडेजा का जन्म 1 फरवरी 1971 में जामनगर, गुजरात में हुआ. अजय जडेजा के पिताजी का नाम दौलतसिंह जडेजा और माताजी का नाम ग्यानबा जडेजा है.


उन्होंने अपनी शुरुआती शिक्षा “भारतीय विद्या भवन” दिल्ली में पूरी की Ajay Jadeja को बचपन से ही क्रिकेट का शौक था. और उनके परिवार में ह़ी क्रिकेट खून की तरह दौड़ता था.

अजय जड़ेजा के ही पूर्वजों ने ह़ी भारत में क्रिकेट खेलना शुरू किया. यह वह दौर था जब भारत में क्रिकेट से जादा हॉकी काफी लोकप्रिय खेल था. उस वक्त लोग 
हॉकी देखना और खेलना ह़ी पसंद किया करते थे.

पर उस वक्त के “राजा रणजीतसिंह जी” और “राजा दिलीपसिंह जी” ने पूरे भारत में क्रिकेट को पहुंचाया. और राजा रंजीतसिंह जी Ajay Jadeja के पिताजी के दादा थे. और वह पहले भारतीय हैं जिन्होंने विदेश में जाकर क्रिकेट खेला.

राजा रंजीतसिंह के ही नाम पर भारत में प्रतिष्ठित “रणजी ट्रॉफी” घरेलू टूर्नामेंट खेली जाती है. और राजा दिलीपसिंह जी के नाम पर “दुलीप ट्रॉफी” खेली जाती है. इस रॉयल फैमिली से आने के कारण अजय जडेजा के नस-नस में क्रिकेट मौजूद था.

Ajay Jadeja (करियर)

अजय जडेजा ने अपना पहला एकदिवसीय मैच 28 फरवरी 1992 में श्रीलंका के खिलाफ खेला. शुरुआत धीमी करते हुए अजय जडेजा सेट होने के बाद उस वक्त के सबसे आक्रामक बल्लेबाजों में गिने जाते हैं.

फील्डिंग की बात करें तो उस वक्त के दक्षिण अफ्रीकी फिल्डर जोंटी रोड्स के बाद अजय जडेजा का ही नाम बेहतरीन फील्डर्स में आता था. Ajay Jadeja ने अपने पहले एकदिवसीय मैच में बल्लेबाजी का मौका नहीं मिला. बारिश के कारण यह मैच पूरा नहीं हुआ.

तब उनका एकदिवसीय मैचों में डेब्यू अगले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए मैच में हुआ. वहां अजय जड़ेजा कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाए. और केवल 1 रन बनाकर आउट हो गए.सुरवाती मैचों के निराशाजनक प्रदर्शन के बाद...

उन्हें भारतीय टीम के उस वक्त के कप्तान “मोहम्मद अजहरुद्दीन” ने ओपनिंग करने का मौका दिया. और अगले ही मैच में श्रीकांत के साथ ओपनिंग करते हुए. अजय जडेजा ने बेहतरीन 46 रनों की पारी खेली.

ऐसा ही शानदार खेल लगातार खेलते रहे. पर अभी उनको अपने पहले एकदिवसीय शतक का इंतजार था. और उनका इंतजार खत्म हुआ नवंबर 1994 में वेस्टइंडीज के खिलाफ बारामती स्टेडियम में खेले गए इस मैच में.

ईस मुकाबले में Ajay Jadeja ने सचिन तेंदुलकर के साथ शानदार 176 रनों की साझेदारी की उस मैच में जडेजा ने 126 गेंदों में 4 चौके और 3 छक्कों की मदद से 109 रन बनाए. और उनके एकदिवसीय क्रिकेट के प्रदर्शन देखते हुए. अजय जडेजा को भारतीय टेस्ट टीम में भी जगह मिली. पर टेस्ट क्रिकेट में उन्हें ज्यादा मौका नहीं मिला. और वह टेस्ट क्रिकेट में अपना जादू नहीं चला पाए.

अजय जडेजा ने अपने टेस्ट करियर में कुल 15 टेस्ट खेले जिसमें उन्होंने 4 अर्धशतक और 26.18 की औसत से महज 516 रन बना पाये. वहां उनका सर्वश्रेष्ठ 96 रन था.
पर अजय जडेजा को याद किया जाता है World Cap 1996 में पाकिस्तान के खिलाफ खेली गई उनकी शानदार पारी के लिए.

World Cap 1996 के क्वार्टर फाइनल में अजय जडेजा ने पाकिस्तान के खिलाफ आखिरी ओवरो में जो ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए केवल 25 गेंदों में 45 रनों की आक्रामक पारी खेली.

उस वक्त के पाकिस्तान के खतरनाक तेज गेंदबाज वकार यूनुस के आखिरी 2 ओवर में 40 रन निकाले थे. और भारतीय टीम 287 रनों के तक पहुंचाया. यह मैच भारतीय टीम ने 39 रनों से जीता और World Cap 1996 के सेमीफाइनल अपनी जगह पक्की कर ली.

Ajay Jadeja ODI Career मैं खुल 196 मैच खेले. जिसमें उन्होंने 6 शतक और 30 अर्धशतक की मदद से 37.47 के औसत से 5359 रन बनाए. वहां उनका सर्वश्रेष्ठ 119 रन.

Ajay Jadeja Biography in Hindi
Ajay Jadeja Biography in Hindi 


ज़रूर पढ़े -


Ajay Jadeja (होब्बिज) 


अब बात करें अजय जडेजा के कुछ निजी जिंदगी के बारे में अजय जडेजा की गर्लफ्रेंड की बात करें तो Ajay Jadeja का सबसे पहला नाम जुड़ा भारतीय की मशहूर अदाकारा “माधुरी दीक्षित” से. उस वक्त दोनों काफी चर्चाओं में भी रहे थे.

अजय जडेजा शाही परिवार से ताल्लुक रखते थे. और इसीलिए अजय जडेजा के परिवारवाले इस बात से काफी नाराज थे. और इसी दौरान अजय जड़ेजा पर कुछ आपतिजनक के आरोप लगने के कारण दोनों में दूरी भी बढ़ी.

फिर Ajay Jadeja के जीवन में आई अदिति जेटली और इस रिश्ते को दोनों परिवार की भी मंजूरी थी. इसी के चलते अजय जडेजा के घर वालों ने अतिथि जेटली के साथ उनकी शादी तय कर दी.

अदिति जेटली भी देश के एक बड़े राजनीतिक परिवार से ताल्लुक रखती थी. अदिति जेटली की माताजी जया जेटली समता पार्टी के अध्यक्ष थी. अदिति पेशे से एक बेली डांसर है. और अजय जडेजा को अब “अरमान” और “अमीरा” नामक दो बच्चे भी हैं.

* पसंदीदा क्रिकेटर- कपिल देव.

* पसंदीदा खेल- क्रिकेट.

* पसंदीदा कलर- काला, सफेद, नीला.

* पसंदीदा एक्ट्रेस- माधुरी दीक्षित.

* पसंदीदा एक्टर- अमिताभ बच्चन.

* पसंदीदा जगह- गोवा और दुबई.

* पसंदीदा खाना- घर में बना सब कुछ.

* पसंदीदा मैदान- चिन्नास्वामी स्टेडियम, बेंगलुरु.


क्रिकेट और फिल्मों का नाता तो बहुत पुराना है. फिल्मी सितारों को क्रिकेट का जबरदस्त लगाओ है. क्रिकेटर को भी फिल्म जगत में काफी रुचि है. और इस सूची में फिर अजय जडेजा भी शामिल है.

अजय जडेजा ने 2003 में “खेल” नामक फिल्म में काम कर चुके हैं. जिसमें उनके साथ सुनील शेट्टी, सेलिना जेटली और सनी देओल साथी कलाकार थे. और 2009 में “पल पल दिल” के पास यह फिल्म भी वह कर चुके हैं. यहां उनके सहयोगी कलाकार थे विनोद कांबली और माही गिल.


Ajay Jadeja Biography in Hindi 

Ajay Jadeja (रिकॉर्ड/पुरस्कार)


(1)
अजय जडेजा पार्ट-टाइम गेंदबाजी भी करते थे. उन्होंने 196 मैच में 20 विकेट भी निकाली है. (सर्वश्रेष्ठ-3 रन देकर 3 विकेट)


(2) शारजाह मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ 1 ओवर में 3 रन देकर 3 विकेट भी निकाले हैं.

(3) मोहम्मद अजहरुद्दीन के साथ मिलकर चौथे और पांचवें नंबर की सर्वोच्च साझीदारीओं में अजय जडेजा शामिल है.

(4) 1997 में भारतीय सरकार की तरफ से अजय जडेजा को “अर्जुन पुरस्कार” से सम्मानित किया गया है.

ज़रूर पढ़े -






Hello दोस्तों आपको ये सब जानकारी (post) कैसी लगी हमें ज़रूर बताये. कुछ सुझाव होगे तो हमें बिलकुल कहे. हम बिलकुल उन चीजों में सुधार करेंगे…धन्यवाद