नमस्कार दोस्तों, आज Prithvi Shaw Biography In Hindi हम बात करेंगे उस खिलाड़ी के बारे में जो सचिन तेंदुलकर के बाद सबसे कम उम्र में अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत की और अंडर-19 के उनके विस्फोटक बल्लेबाजी को देखते हुए उनमें भविष्य का सचिन तेंदुलकर देखना गलत नहीं होगा.अपने बेहद आक्रामक शैली के कारण और शानदार प्रदर्शन के दम पर उन्होंने जल्द ही भारतीय टीम ने करियर की शुरुआत की. जी हां हम बात कर रहे हैं मुंबई के तेज तर्रार युवा बल्लेबाज पृथ्वी शॉ की... यहां हम उनके परिवार बचपन करियर और उनके जीवन से जुड़े संघर्ष की बात करेंगे.


Prithvi Shaw Biography In Hindi

पृथ्वी शॉ परिवार-Prithvi Shaw family

Prithvi Shaw Biography In Hindi मैं बात करें पृथ्वी शॉ के परिवार और बचपन के बारे में तो पृथ्वी का जन्म 9 नवंबर 1999 को मुंबई के विरार में हुआ. आपको बता देगी जब पृथ्वी शॉ महज 4 साल के थे तभी उनकी माताजी का निधन हो चुका था. तब उनकी पूरी परवरिश ऊनके पिताजी पंकज शाँ ने ह़ी की थी.

पृथ्वी शॉ के पिताजी पंकश शाँ ऐक कपडे के व्यापारी थे. माँ के निधन के बाद पृथ्वी शॉ खुद को बहोत अकेले महसुस करने लगें. तभी ऊन्होने क्रिकेट पे अपना ध्यान देना शुरू किया. और महज 4 साल की उम्र मे ऊन्हे क्रिकेट से बेंहद लगाव हो गया था.

तभी पृथ्वी के पिताजी पंकज शाँ ने अपने बेटे के करियर पर ध्यान देने का फैसला किया. और ईस कारण से अपने बिजनेस को भी बंद करने का फैसला किया. पृथ्वी शॉ क्रिकेट के साथ साथ अपनी पढ़ाई पर भी ध्यान देना जारी रखा.

पृथ्वी शॉ ने अपनी प्राथमिक शिक्षा मुंबई के के वी एस विद्या मंदिर और रिजवी स्प्रिंगफील्ड हाई स्कूल से पढ़ाई की.और अभी इस वक्त पृथ्वी रिजवी कॉलेज में पढ़ाई भी कर रहे हैं. और एक बात दे अपनी प्रतिभा के कारण पृथ्वी शॉ अपने स्कूल टीम की कप्तानी भी निभा चुके हैं.और अपनी शानदार बल्लेबाजी से सबको प्रभावित किया था.

2013 हैरिस शील्ड मैच के दौरान सभी ने सबको चौंकाते हुए 330 गेंदों में रिकॉर्डतोड़ 556 रनों की पारी खेली. और यहीं से वह सबकी नजर में आ गये. उनका यह प्रदर्शन देखकर भारतीय क्रिकेट जगत के महान खिलाड़ियों ने भी इस युवा खिलाड़ी की काफी प्रशंसा की और उनका भविष्य उज्जवल रहेगा ये बात कही...आपको बता दें कि यह रिकॉर्ड 2016 में मुंबई के ह़ी प्रणव धड़ेवडे ने अपने नाम कर दिया.


पृथ्वी शॉ करियर -Prithvi Shaw Career

Prithvi Shaw Biography In Hindi लगातार अतभुत परिया खेलने के बाद 1 जनवरी 2017 को पृथ्वी शॉ को मुंबई के घरेलू क्रिकेट टीम में शामिल कर लिया गया.और अपने पहले ही मैच में तमिलनाडु के खिलाफ पहली पारी में महज 4 रन बनाये.पर दूसरी पारी में अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करते हुए शानदार 120 रनों की पारी खेली और अपने पहले ही मैच में बेहतरीन शतक जड़ दिया.

तभी से उनके और सचिन तेंदुलकर की शैली की समानता के बारे में बात होने लगी.फिर उन्हें भारतीय अंडर-19 टीम में भी चुना गया. वहा 2017/18 में अंडर-19 वर्ल्ड कप का उन्हें हिसा बनाया गया.और ईस वर्ल्डकप भारतीय team ने शानदार तरीके से जीता भी था. पर इन सब बातों में सबसे महत्वपूर्ण बात यह रही कि को उस वक्त भारत के महान बल्लेबाज राहुल द्रविड़ की कोचिंग में खेलने का मौका मिला.और ये अनुभव पृथ्वी के लिये काफ़ी फायदेमंद रहा.

और पृथ्वी शॉ को जल्दी ही अंतरराष्ट्रीय टीम से खेलने का मौका मिला. 4 अक्टूबर 2018 को वेस्टइंडीज के खिलाफ़ टेस्ट मैच में पदार्पण किया और अपने पहिले टेस्ट मैच में पृथ्वी शानदार शतक लगाया. पृथ्वी ने 156 गेंदों में 19 चौकों की मदद से शानदार 134 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली.और क्रिकेट विश्व में अपना लोहा मनवाया.

इस तरह पृथ्वी शॉ जनवरी 2021 तक कुल 5 टेस्ट खेले रहा उन्होंने 42.38 की औसत से एक शतक और दो अर्धशतक की मदद से 340 रन बनाए.(सर्वश्रेष्ठ-134 रन).

और बात करें पृथ्वी शॉ के एकदिवसीय करियर के बारे में भारतीय टीम में उन्हें जादा मौक़े अब तक नहीं मिले. अब तक उन्होंने केवल 3 एकदिवसीय मैच खेले जहां उन्होंने 28.00 की औसत से मात्र 40 रन बनाए.

पर फिर भी हम आशा करते हैं कि पृथ्वी जल्द ही अपनी शानदार बल्लेबाजी का प्रदर्शन करेंगे.


पृथ्वी शॉ IPL करियर -Prithvi Shaw IPL career

Prithvi Shaw Biography In Hindi बात करें पृथ्वी शॉ के आईपीएल करियर की तो २०१८ में दिल्ली कैपिटल ने पृथ्वी शॉ को 1करोड़ 20 लाख में खरीदा. जनवरी 2021 तक पृथ्वी ने आईपीएल के कुल 3 सीजन खेले.वहा उन्होंने कुल 38 मैच खेले और 21.73 औसत से और 6 अर्धशतक की मदद से 826 रन बनाए. और आपको एक बात बता दे अपने दुसरे ही t20 मुकाबले पृथ्वी शॉ ने अर्धशतक बनाया और आईपीएल में सबसे कम उम्र में(18) अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड संजू सेमसंग साथ रिकॉर्ड साझा किया.


पृथ्वी शॉ पसंदीदा चीज़े- Prithvi Shaw Hobbies

पसंदीदा क्रिकेटर - सचिन तेंदुलकर.

पसंदीदा मैदान - एडिलेड/ओवल.

पसंदीदा खाना - अंडा घोटाला.

पसंदीदा टीवी शो - तारक मेहता का उल्टा चश्मा.

पसंदीदा अभिनेता - आम़िर खान.

पसंदीदा अभिनेत्री - कटरीना कैफ,करीना कपूर,ऐश्वर्या राय,पेनेलोप क्रुज.

पसंदीदा फ़िल्म -

पसंदीदा जगह -


पृथ्वी शॉ विवाद - Prithvi Shaw Controversy

वैसे तो यह युवा खिलाड़ी अब तक आंतराष्ट्रीय तौर पर कभी विवादों में नही दिखाई दिया.पर 2019 में पृथ्वी शॉ डोपिंग के कारण विवादों में घिरे. और उन्हें BCCI ने 8 महीने के लिये प्रतिबध लगा दिया.

BCCI के नुसार 2019 के “सैयद मुश्ताक अली” t20 शृखला के दरम्यान सभी खिलाड़ीयो का डोपिंग टेस्ट किया गया. तो उसमे पृथ्वी शॉ को “टरबुट्रेलाईण” का सेवन करने का दोषी पाया गया.

Prithvi Shaw Biography In Hindi जब पृथ्वी शॉ को ईस बारे में पूछा गया तो उन्होंने ईस बात को स्वीकार लिया.की उन्होंने ईस दवाई का सेवन किया है.पर उन्होंने अनजाने में उस दवाई का सेवन किया है.पर नियमों को उल्लघन करने का दोषी पाते हुये. BCCI ने 16 मार्च 2019 से 15 नवबर 2019 तक मतलब 8 महीने तक प्रतिबध लगा दिया.


पृथ्वी शॉ रिकॉर्ड - Prithvi Shaw Recorde

(1) पृथ्वी शॉ भारत के दुसरे युवा ख़िलाड़ी है. उन्होंने (18 साल 329 दिन) कम उम्र में टेस्ट डेब्यू में शतक लगाया हो.(सचिन तेंदुलकर).

(2) पृथ्वी शॉ ने 2013 भारतीय विद्यालय शुखला हैरिस शील्ड में सबसे जादा 546 रन बनाये है.

(3) पृथ्वी शॉ टेस्ट डेब्यू में अर्धशतक लगाने वाले सबसे कम उम्र के भारतीय खिलाड़ी है.

(4) दुलीप ट्रॉफी/रणजी ट्रॉफी/टेस्ट डेब्यू में शतक लगाने वाले एकमात्र भारतीय खिलाड़ी है.