नमस्कार दोस्तों, आज हम shubman gill biography में बात करेंगे भारतीय टीम के उभरते सितारे जिन्हें आप सब ने आई.पी.एल में शानदार प्रदर्शन करते हुए लगातार देखा है. उसी शानदार युवा खिलाड़ी के लिए भारतीय टीम के दरवाज़े खुल गए हैं. जी हां हम बात कर रहे हैं. अभी बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में ऑस्ट्रेलिया के दौरे के लिए चयन किये गये. शुभमन गिल के बारे में. तो आज हम देखेंगे शुभमन गिल के बचपन/परिवार और उनके जिंदगी से जुड़े कुछ रोचक कहानियों के बारे मे.


Shubman gill biography in Hindi
Shubman gill biography in Hindi

शुभमन गिल परिवार/बचपन - shubman gill family

बात करें शुभमन गिल की तो शुभमन गिल का जन्म 8 सितंबर 1999 को पंजाब के फजिल्क़ा का में हुआ था. शुभमन के पिताजी का नाम लखविंदर सिंह गिल है और माता जी का नाम किरण गिल है.शुभमन के पिताजी पेशे से किसान थे. शुभमन गिल ने अपने प्राथमिक शिक्षा मोहाली के मानव मंगल स्मार्ट स्कूल से पूरी की.

हर बच्चे की तरह शुभमन को भी बचपन से ही क्रिकेट से बेहद लगाव था. जब जब भी शुभमन अपने पिताजी के साथ खेतों में जाते तो वहां पर भी वह दिन भर बस क्रिकेट ही खेला करते. क्रिकेट के प्रति शुभमन का इतना लगाव देखकर लखविंदर सिंह गिल ने मोहाली जाकर शुभमन को क्रिकेट की अच्छी तालीम देने का फैसला लिया.

और महज 8 साल की उम्र में वह अपने पिताजी के साथ मोहाली आ गये.और उन्होंने पी.सी.ए के मैदान के सामने ही उन्होंने एक मकान किराए पर ले लिया. और वही आसपास एक क्रिकेट एकेडमी थी.वही उन्होंने शुभमन का दाखिला करवा दिया.और वहां से शुभमन के क्रिकेट में तेजी से निखार आने लगा. और वह एक विस्फोटक बल्लेबाज के तौर पर उभरने लगे.


शुभमन गिल करियर - Shubman gill career

shubman gill biography शुभमन गिल ने जल्दी ह़ी अपनी प्रतिभा का परिचय दिया और इसी के चलते इस विस्फोटक बल्लेबाज को 11 साल में पंजाब अंडर-16 में चुना गया. इसी मिले मौके का फायदा सुभमन ने भरपूर उठाया. और अंडर-16 में विजय मर्चेंट ट्रॉफी में धमाकेदार डबल सेंचुरी लगाकर अपना शानदार आगाज किया.

शुरुआत में उनके ईस जबरदस्त प्रदर्शन को देखते हुए. फिर उन्हें पंजाब अंडर-19 के लिए चुना गया. और वहा भी उनका प्रदर्शन शानदार रहा. और इसी की बदौलत उन्हें केवल 18 साल की उम्र में पंजाब के रणजी टीम में शामिल कर लिया गया.

और सुमन ने अपना पहला मुकाबला विदर्भ के खिलाफ 5 जनवरी 2017 में खेला.यहा शुभमन कोई खास कमाल नहीं दिखा पाये.और उन्होंने केवल 21 रन ही बनाये. पर बाद में वह अपनी लय पकड़ते दिखे.उसके अगला ह़ी मैच बंगाल के खिलाफ खेलते हुए शानदार 65 रन की पारी खेली.

इसी दरमियान उन्हें 2017/18 undar19 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम शामिल कर लिया गया. यहां उन्होंने जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए 6 मैचों में तीन अर्धशतक और एक शतक की मदद से 372 रन बनाए. और world cup जीत में अपना अहम योगदान दिया.


शुभमन गिल IPL करियर - Shubman gill IPL career

shubman gill biography सभी फॉर्मेट में लगातार अच्छे प्रदर्शन करने का के कारण उनकी प्रतिभा के साथ न्याय करते हुये. कोलकाता नाइट राइडर्स ने 2018 में 1.8 करोड़ में खरीद लिया. शुभमन ने अब तक आईपीएल के तीन ही सीजन खेले हैं. पर आईपीएल में शुभमन का ग्राफ सीजन दर सीज़न बढ़ते ही जा रहा है. 2018 में अपने पहले सीज़न में उन्होंने कुल 13 मैच खेले. जहां उन्होंने 33.83 की औसत से और एक अर्धशतक की मदद से 203 रन बनाए. (सर्वश्रेष्ठ-57)

2019 में हुए आईपीएल में शुभमन ने कुल 14 मैच खेले जहां उन्होंने 32.88 की औसत से और तीन अर्धशतक की मदद से 296 रन बनाए. (सर्वश्रेष्ठ 76 रन) वही अपने तीसरे सीजन में 2020 मे शुभमन ने अपने खेल को और भी आगे बढ़ाया. और वहां उन्होंने 14 मैचों में 33.84 की औसत से और तीन अर्धशतक की बदौलत 440 रन बना डाले.


शुभमन गिल आंतराष्ट्रीय करियर - Shubman gill international career

भारतीय अंतराष्ट्रीय टीम की तरफ़ से खेलने का मौका सुमन को जल्द ही मिला. और 31 जनवरी 2019 को उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ अपना पहला मैच खेला.अपने पहले ही मैच में शुभमन कुछ कारनामा नहीं कर पाए और केवल 9 रन बनाकर boult का शिकार बन गए.

इसी मैच में भारतीय टीम का प्रदर्शन भी काफी निराशाजनक रहा था. भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए महज 92 रन पर ऑल आउट हो गई थी. और यह मुकाबला भारत 8 विकेट से हार गया था. और अपने दूसरे मुकाबले में भी शुभमन कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाए.और न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए इस मैच में केवल 7 रन ही बना पाए.

इस निराशाजनक प्रदर्शन के कारण उन्हें लगभग 10 महीने तक फिर दुबारा मौका नहीं मिला.और फिर 2020 में भारतीय टीम के ऑस्ट्रेलियाई दौरे में उन्हें शामिल कर लिया गया. पर यहां उन्हें की एक ही 1 एकदिवसीय मैच खेलने का मौका मिला.और उन्होंने 33 रनों की पारी खेली.

और फिर उन्हें भारतीय टेस्ट टीम में खेलने का मौका मिला. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 26 दिसंबर 2020 को खेले गए दूसरे मैच टेस्ट मैच में शुभमन ने अपने टेस्ट करियर का आगाज किया. और अपने पहले ही टेस्ट में ओपन करते हुएअपनी प्रतिभा का परिचय देते हुये.अपनी पहली इनिंग में 45 रनों की काफी संयमी और शानदार पारी खेली.औरदूसरी इनिंग में 35 रनों की पारी खेली. और ऑस्टेलिया केतेज गेंदबाजों का काफी अच्छी तरीके से मुकाबला किया.

और 7 जनवरी 2021 को खेले गए दूसरे टेस्ट में फिर से एक बार शुभमन ने ओपन करते हुए रोहित शर्मा के साथ शानदार 80 रनों की साझेदारी की.और उन्होंने अपना पहला टेस्ट अर्धशतक पूरा किया. और दूसरी पारी में भी जब भारतीय टीम को अच्छी शुरुआत की जरूरत थी. तब भी उन्होंने रोहित शर्मा के साथ 70 रनों की ओपनिंग साझेदारी की और उसमें अपने 31 रन जोडे.



तो अब तक यही था शुभमन गिल का छोटा सा करियर... आशा करते हैं यह युवा खिलाड़ी भारतीय टीम के लिए नए कीर्तिमान स्थापित करें.