नमस्कार दोस्तों आज हम Ruturaj Gaikwad Biography में बात करेंगे भारतीय क्रिकेट के उभरते सितारे जिनमें कुछ लोगों को झलक दिखती है रोहित शर्मा की तो कुछ लोगों को उनमे विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग दिखाई दे रहे हैं.जिन्होंने बेहद कम उम्र में क्रिकेट का दामन थांब लिया और बचपन से ह़ी अपनी प्रतिभा का ज़ोरदार प्रदर्शन किया. घरेलू क्रिकेट में ईस खिलाड़ी ने बेहद कम समय में अपना नाम रोशन किया. जी हां हम बात कर रहे हैं भारतीय टीम के उभरते हुये ऋतुराज गायकवाड कि. तो चलिए आज हम रूबरू होते है उनके बचपन,परिवार,क्रिकेट की शुरुआत इन सभी पहलुओं पर बात करेंगे... चलो फिर शुरू करते हैं.

Ruturaj Gaikwad Biography In Hindi

Ruturaj Gaikwad Family


बात करें
Ruturaj Gaikwad Family ऋतुराज गायकवाड के परिवार और बचपन की बारे में तो ऋतुराज का जन्म 31 जनवरी 1997 में महाराष्ट्र के पुणे शहर में हुआ. ऋतुराज के पिताजी का नाम दशरथ गायकवाड और माता जी का नाम अस्मिता गायकवाड है. ऋतुराज के पिताजी दशरथ गायकवाड पेशे से रक्षा अनुसंधान विकास अधिकारी है. और उनकी माता जी एक स्कूल टीचर है.

आपको बता दें कि ऋतुराज बचपन उनके सभी चचेरे बड़े भाइयों के साथ गुजरा. क्योंकि उनका जन्म एक संयुक्त परिवार में हुआ था. पर गौर करने वाली बात है इतने बड़े परिवार में रहकर भी उनमें से किसी भी भाइयों को क्रिकेट में रुचि नहीं थी. एक ऋतुराज ह़ी थे जिन्हें क्रिकेट से बेहद लगाव था.

और Ruturaj Gaikwad Family में खेल कूद से ज्यादा पढ़ाई में ध्यान देना पसंद था. और आपको बता दें 5 साल की उम्र में ह़ी ऋतुराज टेनिस और प्लास्टिक नहीं बल्कि लेदर बॉल से क्रिकेट खेलना शुरू किया.इसी बात से आप समझ सकते है ऋतुराज क्रिकेट प्रति कितने सीरियस थे.

पर ऋतुराज के जिंदगी में सबसे बड़ा मोड़ आया जब 2003 में भारत में हुए टीवीएस कप के दौरान जब पुणे के नेहरू स्टेडियम में हुए न्यूजीलैंड v\s ऑस्ट्रेलिया के मैच के दौरान न्यूजीलैंड खिलाड़ी ब्रैंडन मैकुलम को एक ऑस्ट्रेलिया गेंदबाज़ को स्कूप शॉट मारते हुए देखा और इसी एकमात्र शॉट ने ऋतुराज को क्रिकेट के लिए बेहद ज्यादा प्रोत्साहित किया.

पर एक परिपूर्ण क्रिकेटर बनने के लिए ऋतुराज को अच्छे कोचिंग की जरूरत थी. तब Ruturaj Gaikwad Family ने उन्हें पुणे के वेंगसरकर क्रिकेट एकेडमी में दाखिल करवा दिया. और वहां पर उनका क्रिकेटिंग स्किल बेहतर होने लगी और धीरे-धीरे उनके खेल में निखार आने लगा.

Ruturaj Gaikwad Career


बात करें
Ruturaj Gaikwad Biography में ऋतुराज के करियर की तो जल्दी उन्हें महाराष्ट्र के अंडर 14 और अंडर 16 टीम में शामिल कर लिया गया.और यहां भी ऋतुराज ने अपनी प्रतिभा का ज़ोरदार प्रदर्शन किया.

2014/15 में खेले गए कुंज बिहारी टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन करते हुए. यहा खेले गये.6 मैचों में अभूतपूर्व प्रदर्शन करते हुए तीन शतक और एक अर्धशतक की मदद से 826 रन बना डाले.

उसके अगले सीजन में भी ऋतुराज का बल्ला फिर एक शानदार तरीके से चला. और यहा ऋतुराज ने 97.22 औसत और 4 शतक और 3 अर्धशतक की मदद से 875 बना डाले. इसी शानदार प्रदर्शन का इनाम ऋतुराज को मिला जब उन्हें महाराष्ट्र के सीनियर टीम में शामिल कर लिया गया.

Ruturaj Gaikwad Biography In Hindi


Ruturaj Gaikwad IPL Career


Ruturaj Gaikwad Biography
में बात करे ऋतुराज के IPL Career की तो लगातार अच्छे प्रदर्शन के कारण उन्हें चेन्नई सुपर किंग्स ने 2019 में उनके बेस प्राइस 20 लाख रुपए में खरीद लिया.पर 2019 के सीजन में Ruturaj Gaikwad कोई मौका नहीं मिला. और 2020 में आई पीएल के आखिरी पड़ाव में ऋतुराज को कुछ मौके मिले.

ऋतुराज ने मिले इस छोटे मौके का बेहतरीन फायदा उठाया. और यह सीजन में ऋतुराज कुल 6 मैच खेले जहां उन्होंने 51.00 की औसत और तीन अर्धशतक की मदद से 204 बनाएं. (सर्वश्रेष्ठ-72 रन)


Ruturaj Gaikwad First-Class Career.


अब बात Ruturaj Gaikwad Biography में ऋतुराज के फर्स्टक्लास करियर की तो 6 अक्टूबर 2016 को ऋतुराज अपना पहला मैच झारखंड के खिलाफ खेला.सभी को उम्मीद थी ऋतुराज अपना शानदार प्रदर्शन यहा भी जारी रखेगें.


पर नियती को कुछ और ही मंज़ूर था.पहली इंनीग मे रुतुराज ने केवल 15 रण बनाते हुये वह वरुण ऐरोन की एक गेंद पर चोटिल हो गये.और चोट के चलते वह दूसरे इंनिग मे बल्लेबाजी नहीं कर सके. बेहद गंभीर रुप घायल रुतुराज को लगभग 7\8 महीने तक क्रिकेट से दुर रहना पडा. रुतुराज को अगला मौका मिला अगले साल 2017 में जब ऊ्नहे महाराष्ट्र के T20 टिम मे शामिल कर लिया गया.

2 फरवरी 2017 को रुतुराज ने अपना पहला T20 मुकाबला मुबंई के खिलाफ खेला.यहा रुतुराज कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाये और महज 9 गेंदों में 9 रण बना कर आउट हो गये. पर फिर भी रुतुराज के प्रतिभा पर विश्वास जताते हुये. उन्हे महाराष्ट्र लिस्टA टीम मे शामिल कर लिया गया.

25 फरवरी 2017 हिमाचल प्रदेश के खिलाफ ऋतुराज ने अपना पहला मुकाबला खेला.और यहा पर रुतुराज ने अपना जबरदस्त खेल दिखाते हुऐं. ओपन करते हुऐ केवल 110 गेंदों मे 12 चौकै और 6 जबरदस्त छक्कों की मदत से 132 रणो की ताबड़तोड़ शतकीय पारी खेली.ईस तरह आगे रुतुराज ने क्रिकेट के सभी फोरमेटोमें (20/टेस्ट/वनडे) शानदार प्रदर्शन किया और कर रहे है.

Ruturaj Gaikwad First Class Career-मे ऋतुराज ने फरवरी 2021 तक कुल 21 मँच खेले जहा ऊन्होने 38.54 औसत से और 4 शतक और 6 अर्धशतक की मदत से कुल 2653 रण बनाये है. (सर्वश्रेष्ठ-129)

Ruturaj Gaikwad T20 Career-मे ऋतुराज ने फरवरी 2021 तक कुल 39 मुकाबले खेले जहां उन्होने 33.55 की औसत और 9 अर्धशतक की मदत से कुल 873 रण बनायें. (सर्वश्रेष्ठ- 82 नॉटआऊट)

Ruturaj Gaikwad List A Career-मे ऋतुराज ने फरवरी 2021 तक कुल 54 मुकाबले खेले जहां उन्होंने 49.00 के औसत और छह शतक कार से 16 अर्धशतक की मदद से 2499 रन बनाए. (सर्वश्रेष्ठ-187नॉट आउट)






आपको यह जानकारी कैसी लगी आप हमें ज़रूर बताये.दिन ब दिन ईस जानकारी को हम update करते रहेंगे. बस आप संपर्क में रहे….आपने अपना कीमती समय दिया आपका दिल से धन्यवाद...