नमस्कार दोस्तों, आज हम Krishnappa Gowtham Biography In Hindi बात करेंगे भारतीय क्रिकेट में ऐक ईस तरह के खिलाड़ी की जिसे बचपन से क्रिकेट में किसी तरह की रूचि नहीं थी. पर बाद में जो इस खिलाड़ी को क्रिकेट से प्यार हुआ.और ऐसा लगाव हुआ कि बार-बार आने वाली मुसीबतों के सामने इस खिलाड़ी ने हार नहीं मानी. और लगातार मेहनत करते रहे.

और उसी मेहनत का फल उन्हें मिला 2021 के आईपीएल ऑक्शन में जब उन्हें चेन्नई सुपर किंग ने 9.25 करोड़ में खरीद लिया. और यह आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे अनकैप भारतीय खिलाड़ी बने. जी हां हम बात कर रहे कर्नाटक के बेहतरीन ऑलराउंडर कृष्णप्पा गौतम की.तो हम यही बात करेंगे उनके बचपन करियर और उनके मेहनत और लगन की जो आज रंग लाई है.

Krishnappa Gowtham Biography In Hindi
Krishnappa Gowtham Biography In Hindi

कृष्णप्पा गौतम बचपन \ परिवार | Krishnappa Gowtham Family


बात करें
Krishnappa Gowtham family बचपन के बारे में तो कृष्णप्पा गौतम का जन्म 20 अक्टूबर 1988 को कर्नाटक के बेंगलुरु शहर में हुआ. आपको जानकर हैरानी होगी कि बचपन में कृष्णप्पा को क्रिकेट से ज्यादा फुटबॉल खेलना पसंद था.पर कृष्णप्पा को उनके स्कूल कोच रंगनाथजी ने उन्हें क्रिकेट पर ध्यान देने को कहा.

और कृष्णप्पा ने अपने कोच का कहा मान लिया.और उस पर अमल करने लगे.धीरे-धीरे अपनी ऑफ स्पिन और बल्लेबाजी में वह मेहनत लेने लगे.2008 में जब ऑस्ट्रेलिया इंडिया के खिलाफ़ मैच खेलने बेंगलुरु में आए.तो कृष्णप्पा को ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को नेट पर गेंदबाजी करने को बुलाया गया.उनका एक्शन थोड़ा-थोड़ा भारतीय क्रिकेट के महान स्पिनर हरभजन सिंह के साथ काफी मिलता-जुलता था.और ऑस्ट्रेलिया टीम के कोच कृष्णप्पा की गेंदबाजी से काफी प्रभावित हुए.की इतनी कम उम्र में यह लड़का इतनी शानदार गेंदबाजी कर रहा है.

कृष्णप्पा पहली बार नजर में आए जब उन्हें बेंगलुरु में हुए जोनल अंडर-15 टूर्नामेंट में वहा शानदार गेंदबाजी करते हुए टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने. कुछ ऐसे ही शानदार प्रदर्शन कृष्णप्पा लगातार करते रहे.और कुछ समय बाद उन्हें भारत के मिनी IPL कहे जाने वाले मुश्ताक अली ट्रॉफी के लिए कर्नाटक की टीम में शामिल कर लिया गया.


कृष्णप्पा गौतम T20 करियर | Krishnappa Gowtham T20 Career


अपने ऑलराउंड प्रदर्शन से सब को प्रभावित करने वाले कृष्णप्पा गौतम को कर्नाटक में टी-20 टीम में मुश्ताक अली ट्रॉफी के लिए शामिल कर लिया गया. गोवा के खिलाफ कृष्णप्पा ने अपना पहला T20 मुकाबला चेन्नई में खेला.

कृष्णप्पा गौतम ने अपने पहले मुकाबले में कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर सके यहां उन्होंने गेंदबाजी करते हुए महज एक ओवर ही डाला. और 12 रन दे दिये. बल्लेबाजी में भी उनका बल्ला नहीं चला और वह केवल 4 रन बनाकर आउट हो गए.कृष्णप्पा ने फरवरी 2021 तक अपने T20 करियर में कुल 62 मैच खेले जहां उन्होंने गेंदबाज़ी करते हुये 35.41 की औसत से 41 विकेट निकाले. (सर्वश्रेष्ठ-19\4) और बल्लेबाजी करते हुए. 49 इनिंग में 15.63 की औसत और दो अर्धशतक की मदद से 594 रन बनाए.(सर्वश्रेष्ठ-60रण)

कृष्णप्पा गौतम फर्स्ट क्लास करियर | Krishnappa Gowtham First-Class Career


T20 में आगाज होने के बाद उन्हें अगले ही साल 2012 में कर्नाटक की रणजी टीम में शामिल कर लिया गया.17 नवंबर 2012 को उत्तर प्रदेश के खिलाफ मेरठ में खेले गए मैच में कृष्णप्पा गौतम ने अपने फर्स्ट क्लास करियर का आगाज किया. पहले इनिंग में गेंदबाजी करते हुए कृष्णा ने 10 ओवर डाले और उन्हें कोई भी सफलता नहीं मिली.


और दूसरी इनिंग में उन्होंने दो सफलताएं मिली और बल्लेबाजी में वह कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाए. दोनों पारियों में मिलाकर उन्होंने सिर्फ 32 रन ही जोड़ पाए. पर धीरे-धीरे कृष्णप्पा गौतम अपनी लय पकड़ते गए.

काफी उतार-चढ़ाव के बाद भी कृष्णप्पा गौतम काफी मेहनत और लगन से आगे बढ़ते रहें. कृष्णप्पा गौतम ने अपने फर्स्ट क्लास करियर में फरवरी 2021 तक कुल 42 मैच खेले जहां उन्होंने जबरदस्त ऑलराउंडर प्रदर्शन करते हुए गेंदबाजी में 23.98 की औसत से 166 विकेट निकाली. जहां उन्होंने 12 बार 5 विकेटहोल लिया. (सर्वश्रेष्ठ इनिंग 60\8) (सर्वश्रेष्ठ मैच 170\14)

और बल्लेबाजी करते हुए 20.09 औसत और 4 अर्धशतक और 1 शतक की मदद से 1045 रन बनाए.(सर्वश्रेष्ठ-149)


कृष्णप्पा गौतम लिस्ट ए करियर | Krishnappa Gowtham List A Career


फर्स्ट क्लास क्रिकेट में लगातार शानदार प्रदर्शन रहने के बाद भी कृष्णप्पा गौतम लिस्ट ए मैचों के लिए जल्दी मौका नहीं मिला. कृष्णप्पा ने अपना पहला लिस्ट ए मैच खेला 2017 को झारखंड के खिलाफ 25 फरवरी 2017 को.


कोलकाता में हुए इस मैच में उसने अपने अपने लिस्ट ए मैचों की शुरुआत की और अपने पहले ही मैच में कृष्णा ने शानदार प्रदर्शन किया. बल्लेबाजी में वह कुछ खास नहीं कर पाए पर गेंदबाजी ने बेहतरीन कि यहां उन्होंने 10 ओवर में 58 रन देकर 4 विकेट निकाली.

कृष्णप्पा गौतम ने फरवरी 2021 तक कुल 45 मैच खेले जहां उन्होंने गेंदबाजी करते हुए 27.52 की औसत से 67 विकेट निकाली. (सर्वश्रेष्ठ 28\5) और बल्लेबाजी करते हुए 22.08 औसत और एक शतक की मदद से 530 रन बनाए. (सर्वश्रेष्ठ-57 not out)


कृष्णप्पा गौतम आईपीएल करियर | Krishnappa Gowtham IPL Career


घरेलू क्रिकेट में लगातार अच्छे प्रदर्शन के बावजूद आईपीएल के दरवाजे कृष्णप्पा गौतम के लिए खुल नहीं रहे थे. जहां आज का युवा निराशा में घिर जाता है. वैसे कृष्णप्पा निराशा में नहीं घिरे.और कड़ी मेहनत और लगन से वह क्रिकेट में ध्यान देते हुये.


और किसी ने खूब ही कहा है कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती. 2017 के आईपीएल ऑक्शन में मुंबई इंडियंस ने उन पर दांव लगाते हुए उन्हें 2 करोड़ रुपए में खरीद लिया. पर फिर एक बार कृष्णप्पा गौतम के लिए मुश्किल घड़ी आई और इस सीजन में उन्हें एक भी मौका नहीं मिला. पर कृष्णप्पा गौतम निराश नहीं हुए और घरेलू क्रिकेट खेलने लगे.

2018 के ऑक्शन में कुछ समय पहले ही कृष्णप्पा गौतम ने आसाम के खिलाफ शानदार 149 पारी खेली. और गेंदबाजी में भी अपना कमाल दिखाया. और इसी का फायदा उन्हें मिला.

2018 के ऑक्शन में 20 लाख बेस प्राइस वाले कृष्णप्पा गौतम को सभी टीमें अपनी टीम में शामिल करने की होड़ लग गई. और आखिरकार राजस्थान रॉयल्स ने उन्हें दो करोड़ में खरीद लिया. पर यहां अब तक खेले गए तीन सीजन में 2018 2019 2020 में कृष्णप्पा गौतम कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाए.

यहाँ उन्होंने कुल 24 मैच खेले जहां कृष्णप्पा गौतम ने गेंदबाजी करते हुए 43.23 औसत से महज 13 विकेट ह़ी निकाल पाये.(सर्वश्रेष्ठ-12\2) और बल्लेबाजी करते हुए 14.30 की औसत से 186 रन बनाए.(सर्वश्रेष्ठ-33 रन)

इस प्रदर्शन के कारण राजस्थान ने कृष्णप्पा गौतम रिलीज कर दिया. पर इस ऑलराउंडर खिलाड़ी के अंदर की प्रतिभा पहचानी एम.एस.धोनी और चेन्नई सुपर किंग ने.उन्होंने कृष्णप्पा गौतम विश्वास करते हुए. 2021 ऑक्शन में चेन्नई सुपर किंग ने गौतम को 9.25 करोड़ की बोली लगाई.और उन्हें खरीद लिया.

आईपीएल इतिहास में कृष्णप्पा गौतम सबसे महंगे खिलाड़ी साबित हुए.और आशा करते हैं एम एस धोनी की कप्तानी में अपनी प्रतिभा के साथ न्याय करेंगे और बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए भारतीय क्रिकेट में अपनी दस्तक देंगे.