नमस्कार दोस्तों,  आज हम Sachin Baby Biography In Hindi बात करने जा रहे हैं केरल के एक ऐसे धाकड़ बल्लेबाज की जो कई सालों से अपने खेल से सबको प्रभावित करता आ रहा है.और अब वह केरल की टीम में वह एक भरोसेमंद बल्लेबाज की भूमिका निभा रहे हैं. और आई पी एल 2021 वह बेंगलुरु से खेलते हुए दिखाई देंगे. हम बात कर रहे हैं कि केरल के प्रतिभावान खिलाड़ी सचिन बेबी की तो आज हम नजर डालेंगे सचिन के बचपन परिवार और उनके क्रिकेट के सफर के बारे में.


Sachin Baby Biography 

सचिन बेबी बचपन\परिवार | Sachin Baby Family


बात करें Sachin Baby Biography In Hindi में सचिन बेबी के बचपन की तो सचिन बेबी का जन्म 18 दिसंबर 1988 को केरल राज्य के थोडुपुझा में हुआ.आपको बता दें कि सचिन बेबी के पिताजी का नाम पी.सी.बेबी है.और उनके पिताजी भी क्रिकेट के बेहद दीवाने थे.और वह भी उनके बच्चों को क्रिकेट खेलते हुए देखना चाहते थे.


शायद आपको मालूम नहीं होगा की सचिन का जब जन्म हुआ था.तब कुछ दिन पहले ही घरेलू क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर ने अपने डेब्यू कर रहे मैच में शतक लगाया था.और इसे ही देखकर P.C.Baby ने अपने बच्चे का नाम सचिन रख दिया.


धीरे-धीरे सचिन बेबी को भी क्रिकेट में रुचि आने लगी और कम उम्र से ही सचिन बेबी दिल लगाकर क्रिकेट का अभ्यास करने लगे. तभी से लोगों ने प्यार से उन्हें थोडुपुझा तेंदुलकर बुलाने लगे


Sachin Baby Wife बात करें सचिन बेबी के धर्मपत्नी के बारे में तो सचिन बेबी वाइफ का नाम अन्ना बेबी है. और वह पेशे से एक डेंटिस्ट(Dentist) है. जब सचिन ने अन्ना को मैदान पर प्रपोज किया उस वक्त उनका वीडियो बहुत वायरल हुआ था. 2014 में दोनों एक दूसरे को डेट कर रहे थे. फिर 3 साल बाद 5 जनवरी 2017 को दोनों ने शादी कर ली.


सचिन बेबी फर्स्ट क्लास करियर | Sachin Baby First-Class Career


Sachin Baby Biography In Hindi सचिन बेबी की प्रतिभा को देखकर जल्द ही उन्हें केरल की तरफ से फर्स्ट क्लास क्रिकेट खेलने को बुलाया गया. सचिन ने अपना पहला मैच खेला 3 नवंबर 2009 को आंध्र प्रदेश के खिलाफ खेला.अपने पहले ही फर्स्ट क्लास मैच में सचिन ने 32 रन बनाए और 1 विकेट भी निकाली.


इस तरह सचिन ने लगातार अपने ऑलराउंडर प्रदर्शन से केरल के मध्यक्रम में अपनी जगह पक्की कर ली.और वह केरल के मध्यक्रम के एक भरोसेमंद बल्लेबाज़ मने जाने लगे. पर सचिन बेबी को अपने पहले शतक के लिए 24 मैचों का इंतजार करना पड़ा.


2014 दिसंबर ने सचिन बेबी ने हैदराबाद के खिलाफ खेलते हुए शानदार बल्लेबाजी करते हुए अपना पहली डबल सेंचुरी लगा डाली. उन्होंने 250 रन पर नॉटआउट रहे. फरवरी 2021 तक सचिन बेबी ने केरल की तरफ से कुल 70 फर्स्ट क्लास मैच खेले जहां उन्होंने 112 इनिंग में 31.25 की औसत और 6 शतक और 14 अर्धशतक की मदद से 3251 रन बनाएं. (सर्वश्रेष्ठ- 250 नॉट आउट)


सचिन बेबी लिस्ट A करियर | Sachin Baby List A Career


केरल से फर्स्ट क्लास क्रिकेट में अच्छे प्रदर्शन का तोहफा मिलने के लिए सचिन बीवी को 2 साल का इंतजार करना पड़ा. और 13 फरवरी 2011 को उन्हें मौका मिला केरल की तरफ से लिस्टA मैच खेलने का. गोवा के खिलाफ खेले गए अपने पहले मैच में सचिन बेबी कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाए. सचिन बेबी ने महज 11 रन बनाकर रन आउट हो गए. और उन्हें गेंदबाजी करने का मौका नहीं मिला.


पर यह फॉर्मेट सचिन के लिए काफी सूट हुआ.और यहा खेले गए मैचों में उनका औसत और स्ट्राइक रेट कमाल का रहा. फरवरी 2021 तक सचिन बेबी ने केरल की तरफ से कुल 74 मैच खेले. जहां उन्होंने 40.25 की औसत और 80.63 के स्ट्राइक रेट से 3 शतक और 16 अर्धशतक की मदद से 2536 रन बनाए. और 10 विकेट निकाली. (सर्वश्रेष्ठ-127 रन)

Sachin Baby Biography
सचिन बेबी T20 करियर | Sachin Baby T20 Career


Sachin Baby Biography In Hindi -फर्स्ट क्लास\T20 के बाद जल्दी ह़ी सचिन को केरल की T20 टीम में भी शामिल कर लिया गया. सचिन बेबी ने अपना पहला T20 मुकाबला खेला 16 अक्टूबर 2011 को हैदराबाद के खिलाफ यह मैच सचिन कुछ खास कारनामा नहीं कर पाए. और केवल 1 रन बनाकर दूसरी ही गेंद पर अपनी विकेट गंवा बैठे.


पर धीरे धीरे इस फॉर्मेट में भी सचिन बेबी ने अपनी बल्लेबाजी से सब को काफी प्रभावित किया. सचिन बेबी ने बल्लेबाजी के साथ-साथ अपने ऑफब्रेक से भी कुछ विकेट निकाली. फरवरी 2021 तक सचिन बेबी कुल 80 मैच खेले जहां 64 इनिंग में सचिन ने 26.76 की औसत और 134.68 के बेहतरीन स्ट्राइक रेट से 7 अर्धशतक की मदद से 1499 रन बनाए. और 7 विकेट भी निकाली. (सर्वश्रेष्ठ-79 रण)


सचिन बेबी आईपीएल करियर | Sachin Baby IPL Career


2013 में उन्होंने अपने आईपीएल क्रिकेट का आगाज किया जब उन्हें राजस्थान रॉयल्स ने खरीद लिया.अपने पहले ही सीजन में सचिन बेबी को ज्यादा मौके नहीं मिले.पर जितने मिले उतने में भी हो कोई कारनामा नहीं कर पाए.इस सीजन में उन्हें केवल 4 मैच खेलने का मौका मिला 4 मैचों में सचिन बेबी ने सिर्फ 3 रन बनाये.बाद में फिर उन्हें मौके भी नहीं मिले.


2016 में उन्हें आर.सी.बी ने खरीद लिया.और आर.सी.बी ने सचिन बेबी पर भरोसा करते हुए उन्हें भरपूर मौके दिए. 2016 के आईपीएल सीजन में सचिन बेबी ने कुल 11 मैच खेले. पर यहा भी उनका बल्ला खामोश रहा. 11 मैचों में वह महज 119 रन ही बना पाए. फिर भी आर.सी.बी ने सचिन बेबी के प्रतिभा पर भरोसा करते हुए. 2017 में उन्हें अपने साथ खिलाया. पर इस सीजन में भी सचिन का बल्ला खामोश ह़ी रहा. और तीन मैचों में महज 15 रन ही बना पाए.


तब 2018 के आईपीएल ऑक्शन के लिए आरसीबी ने उन्हें रिलीज कर दिया. और 2018 में सचिन बेबी को हैदराबाद सनराइजर्स ने खरीद लिया.पर ईस सीजन में सचिन को हैदराबाद के तरफ से एक भी मौका नहीं मिला.


और फिर एक बार आर.सी.बी ने उन पर भरोसा जताया. और 2021 के ऑक्शन में उन्हें खरीद लिया और अपनी टीम में शामिल कर लिया. और आशा करते हैं कि अब आने वाले समय में सचिन भी अपनी प्रतिभा के साथ न्याय करें. और अपना शानदार प्रदर्शन का आगाज करें. तो सचिन बेबी ने आईपीएल में अब तक कुल 18 मैच खेले जहां उन्होंने 15.22 की औसत की मदद से 137 रन ही बनाए. (सर्वश्रेष्ठ-33 रन)