नमस्कार दोस्तों, आज हम बात करने जा रहे हैं भारतीय क्रिकेट के उस युवा बल्लेबाज की जिसने बेहद कम उम्र में ही अपनी प्रतिभा से सबका ध्यान अपनी तरफ खींच लिया. घरेलू क्रिकेट, लिस्ट ए मुकाबले या फिर आईपीएल में बहुत कम मौके मिलने के बावजूद इस युवा खिलाड़ी ने बेहद आक्रामक तरीके से बल्लेबाजी करते हुए. भारतीय क्रिकेट में दस्तक दी है. Abdul Samad Biography in Hindi हम बात कर रहे हैं जम्मू कश्मीर के ताबड़तोड़ बल्लेबाज अब्दुल समद की... तो चलिए शुरू करते हैं.

Abdul Samad Biography in Hindi

Abdul Samad Family - अब्दुल समद परिवार

Abdul Samad Biography in Hindi में बात करें अब्दुल समद के परिवार, बचपन की बारे में तो. अब्दुल समद का जन्म 28 अक्टूबर 2001 को जम्मू कश्मीर के काला कोट में हुआ. समद के पिताजी का नाम मोहम्मद फारुख है. और उनकी माता जी का नाम फरजाना कौसर है. समद को एक भाई है भी है जिनका नाम तय्यब फारुख है.

अब्दुल समद के पिता पेशे से टीचर है. और उन्हें खेलों से काफी लगाव भी है. और वह एक बेहतरीन वॉलीबॉल खिलाड़ी भी रहे है. अब्दुल समद को भी बचपन से ह़ी क्रिकेट खेलना काफी पसंद था. तब उनके पिताजी और भाई उन्हें क्रिकेट का अभ्यास कराते थे. पर उनके पिताजी की इच्छा थी कि वह क्रिकेट में काफी नाम कमाए और भारतीय टीम के लिए खेले.

पर यह करने के लिए उन्हें अच्छी ट्रेनिंग की जरूरत थी. यह बात उनके पिताजी भली-भांति जानते थे. और अब्दुल समद यह मौका मिला भी जब उन्हें जम्मू कश्मीर के कोचिंग के लिए भारतीय ऑलराउंडर इरफान पठान से कोचिंग लेने का मौका मिला. इरफान पठान ने भी इस युवा खिलाड़ी के प्रतिभा को पहचाना. और उनके क्रिकेट स्किल को सुधारने में उनकी मदद की. इस तरह उनकी कड़ी मेहनत रंग लाई और उन्हें लिस्ट के लिए चुना गया.

Abdul Samad List Career - अब्दुल समद लिस्ट ए करियर

Abdul Samad Biography in Hindi में बात करें अब्दुल समद के List A करियर की तो इस प्रतिभाशाली खिलाड़ी ने अपना मुकाबला 27 सितंबर 2019 को राजस्थान के खिलाफ खेला. पर अपने पहले मुकाबले में अब्दुल समद कुछ खास कारनामा नहीं कर पाए. उन्होंने महज 5 गेंदों में 1 छक्का लगाकर 7 रन बनाएं.पर मैच दर मैच उनके खेल में निखार आने लगा था. अब तक अप्रैल 2021 तक समय लिस्ट ए के कुल 11 मुकाबले खेले हैं. जहां उन्होंने 27.90 की औसत से और 4 अर्धशतक की मदद से 307 रन बनाए हैं. (सर्वश्रेष्ठ-68)

Abdul Samad First-Class Career - अब्दुल समद फर्स्ट क्लास करियर


अब बात करते हैं अब्दुल समद के फर्स्ट-क्लास करियर की...तो यहां अब्दुल समद का बल्ला जोरदार तरीके से बोला. अपना पहला मुकाबला रणजी ट्रॉफी में 11 दिसंबर 2019 को उत्तराखंड के खिला खिलाफ खेला. इस मुकाबले में पहली पारी में अब्दुल समद कुछ खास नहीं कर पाए. और वह 1 रन बनाकर आउट हो गए. पर दूसरी पारी में अब्दुल समद अपना जलवा दिखाया ते हुए शानदार बल्लेबाजी की यहां उन्होंने 46 गेंदों में 3 चौके और 5 छक्कों की मदद से शानदार 60 रन बनाए.

और उन्होंने आगे भी अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखा और जल्दी अपना पहला शतक भी लगाया. असम के खिलाफ उन्होंने यह आतिशी पारी खेली और महज 72 गेंदों में 103 रनों की शानदार पारी खेली.

जल्दी उन्होंने अपना दूसरा शतक भी लगाया जनवरी 2020 को झारखंड के खिलाफ. इस मुकाबले में अब्दुल समद ने बेहद आक्रामक पारी खेलते हुए महज 75 गेंदों में 10 चौके और 11 छक्कों की मदद से शानदार 128 रन बनाए. Abdul Samad First-Class Career में अब्दुल समद ने अप्रैल 2021 तक कुल 10 मैच खेल चुके हैं. जहा उन्होंने 39.39 की औसत से 592 रन बनाए हैं.

और इसमें सबसे बढ़िया बाद आपको बता दें. अब तक अब्दुल समद ने अपने कुल 10 मुकाबलों में 36 छक्के लगाए हैं.

Abdul Samad IPL Career - अब्दुल समद आईपीएल करियर

Abdul Samad Biography in Hindi में अब बात करते हैं तो घरेलू क्रिकेट में धाकड़ बल्लेबाजी का तोहफा मिला और आईपीएल 2020 के सीजन में सनराइजर्स हैदराबाद को उनके बेस प्राइस में खरीद लिया.

समद ने अपना पहला आईपीएल मुकाबला खेला 29 अक्टूबर 2020 को दिल्ली कैपिटल के खिलाफ इस मुकाबले में उन्हें ज्यादा बल्लेबाजी करने का मौका नहीं मिला. अब्दुल समद ने कुल 7 गेंदे खेली जहा उन्होंने 1 चौका और 1 छका लगाकर 12 रन बनाकर नॉट आउट रहे.

ipl 2020 के सीजन में उन्हें ज्यादा मौके मिले ह़ी नहीं. आईपीएल 2020 उन्होंने कुल 12 मैच खेले और उन्हें बल्लेबाजी करने का मौका सिर्फ तीन मैचों में ही मिला. फिर यहा उन्होंने 22.20 की औसत से 33 रन बनाए. इन तीन मैचों में उन्होंने 6 छक्के जड़ दिए.

बात करे IPL 2021 की तो अब तक खेले गए 2 मुकाबले अब्दुल समद को बल्लेबाजी करने का मौका मिला. अपने पहले ही मुकाबले में सबका ध्यान अपनी तरफ खींचते हुए. KKR के टॉप बॉलर पैट कमिंस के एक ही ओवर में उन्होंने 2 छक्के लगाए. और दूसरे मुकाबले आरसीबी के खिलाफ खेलते हुए गलत शॉट खेलते हुए 0 रन पर आउट हो गए.