नमस्कार दोस्तों, इंडियन प्रीमियर लीग का रोमांच आपके लिए नया तो नहीं. इस रोमांच के चलते इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) आज दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग मानी जाती है. बल्लेबाज ने तो अपनी बल्लेबाजी से इस लीग में चार चांद लगा ह़ी लेते है. पर इस सूची में गेंदबाजों ने भी अपनी बेहतरीन गेंदबाजी से आईपीएल में रंग जमाया है. तो आज हम उन्हीं गेंदबाजों की बात करेंगे जिन्होंने आईपीएल में हैट्रिक लेने का कारनामा कर दिखाया.IPL Me Hat-tricks lene wale 19 gendbaaz तो चलिए शुरू करते हैं...

IPL Me Hat-tricks lene wale 19 gendbaaz
 IPL Me Hat-tricks lene wale 19 gendbaaz

(1) लक्ष्मीपति बालाजी - Lakshmipathy Balaji

इस सूची में पहले नंबर पर आते हैं लक्ष्मीपति बालाजी... बालाजी ने 10 मई 2008 को Chennai Super Kings की तरफ से खेलते हुए. चिदंबरम स्टेडियम पर Punjab Kings के खिलाफ खेलते हुए यह कारनामा कर दिखाया. बालाजी ने सबसे पहले विकेट लिया इरफान पठान, दूसरा पीयूष चावला, तीसरा वी.आर.वी सिंह का. और इस पारी में उन्होंने 4 ओवर में 24 रन देकर 5 विकेट निकाली.


(2) अमित मिश्रा - Amit Mishra

इस सूची में दूसरे नंबर पर आते हैं अमित मिश्रा... उन्होंने 15 मई 2008 को Delhi Capitals की तरफ से खेलते हुए. अरुण जेटली मैदान, दिल्ली में डेक्कन चार्जर्स हैदराबाद के खिलाफ खेलते हुए यह शानदार प्रदर्शन किया. अमित मिश्रा ने अपना पहला विकेट निकाला रवि तेजा, दूसरा प्रज्ञान ओझा, और तीसरा आरपी सिंह, का. और पूरी पारी में उन्होंने 4 ओवर में 17 रन देकर 5 विकेट निकाली.


(3) मखाया एंटिनी - Makhaya Ntini

इस सूची में तीसरे नंबर पर आते हैं मखाया एंटिनी... मखाया ने Chennai Super Kings की तरफ से खेलते हुए. ईडन गार्डन मैदान पर Kolkata Knight Riders के खिलाफ यह कारनामा कर दिखाया. उन्होंने सबसे पहले विकेट निकाला सौरव गांगुली, दूसरा देवदत्ता दास, तीसरा डेविड हसी, और हैट्रिक में कमाल की बातें ये रही की. यह तीनों विकेट उन्होंने क्लीन बोल्ड कर के लिए. इस पूरी पारी में उन्होंने 4 ओवर में 21 रन देकर 4 विकेट निकाली.


(2) कल का मैच कौन जीता ?


(4) युवराज सिंह - Yuvraj Singh

सूची में चौथे नंबर पर आते हैं युवराज सिंह... युवराज ने यह कारनामा 1 मई 2009 को Punjab Kings की तरफ से खेलते हुए. डरबन के मैदान पर Royal Challengers Bangalore के खिलाफ प्रदर्शन किया. उन्होंने सबसे पहले रॉबिन उथप्पा, दूसरा देवदत्त दास, तीसरा David Hussey का विकेट निकाला. इस पारी में उन्होंने 4 ओवर में 22 रन देकर 3 विकेट निकाली.


(5) रोहित शर्मा - Rohit Sharma

इस सूची में पांचवे नंबर पर आते हैं सबको चौक आते हुए भारतीय ओपनर रोहित शर्मा... रोहित ने यह अद्भुत कारनामा कर दिखाया. 6 मई 2009 को डेक्कन चार्जर्स की तरफ से खेलते हुए. साउथअफ्रीका के मैदान में मुंबई इंडियंस के खिलाफ खेलते हुए यह हैरतअंगेज कारनामा किया. सबसे पहले उन्होंने अभिषेक नायर, दूसरा हरभजन सिंह, तीसरा जे पी डुमिनी का विकेट लिया. अपनी पूरी पारी में उन्होंने केवल 2 ओवर में 6 रन देकर 4 विकेट निकाली.


(6) युवराज सिंह - Yuvraj Singh

इस सूची में फिर से एक बार आते हैं युवराज सिंह... युवराज ने 17 मई 2009 को पंजाब की तरफ से खेलते हुए. डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ यह कारनामा किया. सबसे पहले उन्होंने हर्शल गिब्स, दूसरा एंड्रू साइमंड, और तीसरा वेणुगोपाल राव, का विकेट लिया. इस पारी में उन्होंने 4 ओवर में 13 रन देकर 3 विकेट निकाली.


(7) प्रवीण कुमार - Pravin Kumar

इस सूची में सातवें नंबर पर आते हैं प्रवीण कुमार... प्रवीण ने 18 मार्च 2010 को आरसीबी की तरफ से खेलते हुए. चिन्नास्वामी मैदान पर राजस्थान के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया. या उन्होंने अपनी पहली विकेट डेमियन मार्टिन, दूसरी सुमित धारीवाल, तीसरी पारस डोगरा की पूरी पारी में उन्होंने 4 ओवर में 18 रन देकर 3 विकेट निकाली.


(8) अमित मिश्रा - Amit Mishra

इस सूची में आठवें नंबर पर आती है फिर से एक बार अमित मिश्रा... अमित ने दूसरी बार यह कारनामा किया 21 मई 2011 को. hydrabad की तरफ से खेलते हुए धर्मशाला में Punjab kings के खिलाफ उन्होंने अपना पहला विकेट लिया ryan Mclaren, का दूसरा मनदीप सिंह, तीसरा ryan harris का. पूरी पारी में उन्होंने 4 ओवर में केवल 9 रन देकर 4 विकेट निकाली.


(9) अजीत चन्दिला - Ajit Chandila

सूची में नौवें नंबर पर आते हैं अजीत चंदेल... अजीत ने यह कारनामा किया 13 मई 2012 को राजस्थान की तरफ से खेलते हुए. सवाई मानसिंह मैदान, जयपुर पर पुणे वॉरियर्स के खिलाफ. उन्होंने अपना पहला विकेट लिया जेसी राइडर, का दूसरा सौरव गांगुली, तीसरा रॉबिन उथप्पा का. और पूरी पारी में 4 ओवर में 13 रन देकर 4 विकेट निकाली.


(10) सुनील नारायण - Sunil Narayan

इस सूची में 10वें नंबर पर आते हैं सुनील नारायण... सुनील ने 16 अप्रैल 2013 को केकेआर की तरफ से खेलते हुए. आई.एस बिंद्रा मैदान पंजाब के खिलाफ यह हैट्रिक ली. यहा सुनील नारायण ने अपनी पहली विकेट ली डेविड हसी, की दूसरी अजहर महमूद, और तीसरी गुरकीरत सिंह, यह पूरी पारी में उन्होंने 4 ओवर में 33 रन देकर 3 विकेट निकाली.


(11) अमित मिश्रा - Amit Mishra

इस सूची में 11 तानपुरा थे फिर से एक बार अमित मिश्रा अमित ने यह कारनामा आईपीएल में तीन बार दोहराया है अमित मिश्रा ने अपनी तीसरी हैट्रिक ली 17 अप्रैल 2013 को सनराइजर्स हैदराबाद से खेलते हुए एमसीए मुंबई ने पंजाब के खिलाफ अमित मिश्रा ने अपना पहला विकेट लिया भुवनेश्वर कुमार का दूसरा राहुल शर्मा का तीसरा अशोक डिंडा का कार्य और उन्होंने अपनी पारी में 4 ओवर में केवल 19 रन देकर चार विकेट निकाली.


(12) प्रवीण तांबे - pravin Tambe

अब 12 नंबर पर आते हैं प्रवीण तांबे... प्रवीण ने अपनी पहली हैट्रिक ली 5 मई 2014 को राजस्थान की तरफ से खेलते हुए. नरेंद्र मोदी स्टेडियम, गुजरात. में केकेआर के खिलाफ उन्होंने अपनी पहली विकेट ली मनीष पांडे, दूसरी युसूफ पठान, तीसरी Ryan Ten Doeschate की. पूरी पारी में उन्होंने 4 ओवर में 26 रन देकर 3 विकेट निकाली.


(13) शेन वॉटसन - Shane Watson

इस सूची में 13वें नंबर पर आते हैं शेन वॉटसन... 9 जनवरी 8 मई 2014 को राजस्थान की तरफ से खेलते हुए नरेंद्र मोदी स्टेडियम, गुजरात में. sunrisers hyderabad के खिलाफ कारनामा कर दिखाया. उन्होंने अपना पहला विकेट लिया शिखर धवन, दूसरा Moises Henriques, और तीसरा Ryan Ten Doeschate और पूरी पारी में उन्होंने केवल 2 ओवर में 13 रन देकर 3 विकेट निकाली.


(14) अक्षर पटेल - Axar Patel

सूची में चौथे नंबर पर आते हैं भारतीय युवा लेग स्पिनर अक्षर पटेल...अक्षर ने 1 मई 2016 को पंजाब की तरफ से खेलते हुए सौराष्ट्र क्रिकेट मैदान पर गुजरात लायंस के खिलाफ अपना पहला विकेट लिया दिनेश कार्तिक का दूसरों का ड्वेन ब्रावो तीसरा रविंद्र जडेजा का विकेट लिया पूरी पारी में अक्षर ने 4 ओवर में 21 रन देकर चार विकेट निकाली.


(15) सैमुअल बद्री - Samuel Badree

इस सूची में 15वें नंबर पर आते हैं सैमुअल बद्री... बद्री ने 14 अप्रैल 2017 को आरसीबी की तरफ से खेलते हुए. चिन्नास्वामी मैदान पर मुंबई इंडियन के खिलाफ शानदार कारनामा किया. यहां उन्होंने अपना पहला विकेट लिया पार्थिव पटेल, का दूसरा Mitchell Mcclenag, तीसरा रोहित शर्मा का, और पूरी पारी में उन्होंने बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए केवल 4 ओवर में 9 रन देकर 4 विकेट निकाली.


(16) एंड्रयू टाई - Andrew Tye

इस सूची में 16वें नंबर पर आते हैं ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाज एंड्रयू टाई ने 14 अप्रैल 2017 को गुजरात लायंस की तरफ से खेलते हुए. सौराष्ट्र के मैदान पर राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स के खिलाफ यह हैट्रिक ली. यहां उन्होंने अपना पहला विकेट लिया अंकित शर्मा, का दूसरा मनोज तिवारी, का और तीसरा शार्दुल ठाकुर का, पूरी पारी में उन्होंने 4 ओवर में 17 रन देकर 5 विकेट झटके.


(17) जयदेव उनादकट - Jaydev Unadkat

इस सूची में 17वें नंबर पर आते हैं जयदेव उनादकट.जयदेव ने 6 मई 2017 को पुणे सुपरजाइंट्स की तरफ से खेलते हुए. राजीव गांधी मैदान पर सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ़ खेलते हुए अपनी शानदार हैट्रिक पूरी की. यहां उन्होंने अपना पहला विकेट लिया विपुल शर्मा, का दूसरा राशिद खान, और तीसरा भुवनेश्वर कुमार, का और पूरी पारी में 4 ओवर में 30 रन देकर 5 विकेट निकाली.

(18) सैम करण - Sam Curran


इस सूची में आठवें नंबर पर आते इंग्लैंड के तेज गेंदबाज सैम करन.Sam Curran 1 अप्रैल 2019 को पंजाब की तरफ से खेलते हुए. दिल्ली के खिलाफ शानदार हैट्रिक ली उन्होंने अपना पहला विकेट लिया हर्शल पटेल, दूसरा रबाडा, और तीसरा संदीप लामिछाने का, और पूरी में 2.2 ओवर में 11 रन देकर 5 विकेट निकाली.

(19) श्रेयस गोपाल - Shreyas Gopal


इस सूची में 19वें नंबर पर आते हैं श्रेयस गोपाल... गोपाल ने 30 अप्रैल 2019 को राजस्थान की तरफ से खेलते हुए. एम चिन्नास्वामी मैदान पर आरसीबी के खिलाफ यह अद्भुत प्रदर्शन किया. उन्होंने सबसे पहले विकेट लिया विराट ,का दूसरा एबी डिविलियर्स, का तीसरा marcas Stoinis का. और पूरी पारी में महज 1 ओवर में 12 रन देकर 3 विकेट हासिल किए.


(20) हर्शल पटेल - Harshal Patel

इस सूची में 20वें नंबर पर आते हैं RCB युवा तेज गेंदबाज़ हर्शल पटेल... हर्शल ने 26 सितंबर को मुंबई के खिलाफ़ खेलते हुए. दुबई के मैदान पर मुंबई इंडियन के खिलाफ यह शानदार कारनामा किया. यहां उन्होंने अपना पहला विकेट लिया हार्दिक पंडया का, दूसरा करोन पोलार्ड,  और तीसरा राहुल चाहर का, और पूरी पारी में उन्होंने बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए केवल 3.1 ओवर में 17 रन देकर 4 विकेट निकाली.