नमस्कार दोस्तों, आज हम बात करने जा रहे हैं आईपीएल के कुछ ऐसे शानदार मुकाबलों की जिस ने आईपीएल के रोमांच को चार चांद लगा डाले. जी हां हम बात करेंगे आईपीएल के उन रोमांचक मुकाबलों की... जो कुछ वक्त हुआ शानदार बल्लेबाजी से तो कुछ वक्त शानदार गेंदबाजी से बराबरी पर खत्म हो गए और फिर सुपर ओवर करके उन मुकाबलों के नतीजे निकालने पड़े. Super Overs (Tied Matches) in IPL History तो आज हम उन्ही आईपीएल मुकाबलों की बात करेंगे... तो चलिए शुरू करते है.

Super Overs (Tied Matches) in IPL History



(1) Kolkata Knight Riders Vs Rajasthan Royals (2009)

इंडियन प्रीमियर लीग में पहली बार यह घटना घटी First Tied Match In IPL History 2009 में. 23 अप्रैल 2009 में जब राजस्थान रॉयल्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच केपटाउन में खेले गए मुकाबले में. राजस्थान रॉयल्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 150 रन बनाए. और कोलकाता नाइट राइडर्स के सामने 151 का लक्ष्य रखा.

इसका पीछा करते हुए एक कोलकाता नाइट राइडर्स ने सौरव गांगुली के 46 रनों की मदद से 150 रनों तक पहुंच गए. और राजस्थान रॉयल्स के स्कोर की बराबरी कर ली. नतीजा न निकलने के कारण दोनों टीमों में सुपर और खिलाया गया.

इस सुपर ओवर में कोलकाता नाइट राइडर्स की तरफ से बल्लेबाजी करने उतरे क्रिस गेल और ब्रेंडन मैकुलम.. इस पूरे ओवर में गेल के 3 चौकों लगाये. ईसी की मदद से केकेआर ने 15 रन बनाए. और राजस्थान रॉयल्स के सामने 16 रनों का लक्ष्य रखा. इसका पीछा करने राजस्थान की तरफ से मैदान में उतरे यूसुफ पठान और रवींद्र जडेजा.

यहां यूसुफ पठान ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए अजंता मेंडिस के 4 गेंद में ही मैच को खत्म कर दिया. पठान ने पहली गेंद पर 6 लगाया. दूसरी गेंद पर 2 रन निकाले. तीसरी पर फिर 6 लगाया. और चौथी गेंद पर 4 लगाकर काफ़ी आसानी से मुकाबला अपनी तरफ कर लिया.


(2) Chennai Super Kings Vs Punjab Kings (2010)

Super Overs (Tied Matches) in IPL History आईपीएल के इतिहास में दूसरा टाई मुकाबला रहा 2010 में. 21 मार्च 2010 को चेन्नई सुपर किंग्स और पंजाब किंग्स के बीच चेन्नई में खेले गए इस लोस्कोरिंग मुकाबले में पंजाब ने पहले बल्लेबाजी करते हुए. महज 136 रन ही बनाए और चेन्नई के सामने मात्र 137 रनों का लक्ष्य रखा.

सबको आशा थी पंजाब किंग्स मुकाबला काफी आसानी से जीत ले जाएगी. पर पंजाब के गेंदबाजों ने शानदार गेंदबाजी करते हुए चेन्नई को भी 136 रनों पर ही रोक लिया. फिर दोनों टीमों के सुपर ओवर खिलवाया गया.

मैथ्यू हेडन और सुरेश रैना चेन्नई की तरफ से बल्लेबाजी करने उतरे और उन्होंने सुपर ओवर में महज 9 रन ही बना पाए. इसका पीछा करने उतरी पंजाब की तरफ से युवराज सिंह और महिला जयवर्धने. .

पहली ही गेंद पर जयवर्धने ने एक बड़ा सा छक्का लगा दिया. और दूसरी गेंद पर महिला जयवर्धने आउट हो गए. तीसरी गेंद पर युवराज कोई रन नहीं निकल पाए. और चौथी गेंद पर युवराज ने शानदार एक चौका जड़ दिया. और 2 गेंद रहते पंजाब ने यह मुकाबला जीत लिया.


(3) Royal Challengers Bangalore Vs Delhi Capitals (2013)

आईपीएल में तीसरा टाई मुकाबला रहा 2013 में. 16 अप्रैल 2013 में बेंगलुरु में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर वर्सेस दिल्ली कैपिटल के बीच खेले गए मुकाबले में. दिल्ली ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 152 रन बनाए. और बैंगलोर के सामने 153 रनों का लक्ष्य रख दिया.

इसका पीछा करने उतरी RCB ने विराट कोहली के 65 रनों की मदद से लक्ष्य के काफ़ी नजदीक तक पहुंच पाए. और लक्ष्य की बराबरी कर पाये. फिर दोनों के बीच सुपर ओवर खिलाया गया.Super Overs (Tied Matches) in IPL History.

सुपर ओवर में बल्लेबाजी करने उतरे आरसीबी की तरफ से क्रिस गेल और एबी डिविलियर्स इस ओवर में ABD के 2 छक्के की मदद से 15 रन बनाए. और दिल्ली कैपिटल के सामने 16 रनों का लक्ष्य रखा. पर इसका पीछा करने उतरे इरफान पठान और डेविड वॉर्नर ने काफी खराब शुरुआत की और पहले ही गेंद पर वॉर्नर आउट हो गए. फिर पठान के 1 चौका और 1 छके की मदद से 11 रन ही बना पाए. और ईस तरह यह मुकाबला आरसीबी ने अपने नाम किया.


(4) Sunrisers Hyderabad Vs Royal Challengers Bangalore (2013)

चौथी बार आईपीएल का मुकाबला टाई रहा फिर से एक बार 2013 में. 7 अप्रैल 2013 में हैदराबाद में खेले गए सनराइजर्स हैदराबाद वर्सेस रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु के बीच खेले गए इस मुकाबले में RCB ने पहिले बल्लेबाज़ी करते हुये 130 रन बनाये. और सनराइजर्स हैदराबाद के सामने 131 रनों का लक्ष्य रखा.

और इसका पीछा करते हुए भी हैदराबाद की पारी शुरवात में लड़खड़ाई पर हनुमा विहारी के शानदार 44 रनों की मदद से सनराइजर्स हैदराबाद लक्ष्य की बराबरी तक पहुंच गई. बाद में सुपर ओवर में पहले बल्लेबाजी करने उतरे हैदराबाद के White और parera. इस 6 गेंदों में White ने 2 शानदार छक्के लगाए. और सनराइजर्स हैदराबाद का स्कोर 20 रन तक पहुंचाया.

ईस का पीछा करने उतरे आर.सी.बी की तरफ से विराट और गेल यह दो बल्लेबाज कुछ खास कारनामा नहीं कर पाए. और पूरे ओवर में 14 रन ही बना पाए. इसी प्रकार सनराइजर्स हैदराबाद ने यह मुकाबला अपने नाम किया.


(5) Kolkata Knight Riders Vs Rajasthan Royals (2014)

आईपीएल के इतिहास में पांचवी बार यह घटना घटी 2014 में.Super Overs (Tied Matches) in IPL History जब 29 अप्रैल 2014 को आबू धाबी के मैदान पर कोलकाता नाइट राइडर्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच हुए शानदार मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए. अजिंक्य रहाणे के शानदार 72 रनों की मदद से 152 रन बनाए.

और KKR के सामने 153 रनों का लक्ष्य रखा. इसका पीछा करते हुए कोलकाता नाइट राइडर्स ने काफ़ी लड़खड़ाते हुए इस लक्ष्य की बराबरी की. पर इन दोनों के बीच सुपर ओवर बेहद ही रोमांचकारी रहा.

पहले कोलकाता नाइट राइडर्स ने बल्लेबाजी करते हुए 11 रन बनाए. और अब राजस्थान रॉयल्स को जीत के लिए 12 रन बनाने जरूरी थे. पर R.R भी केवल 11 रन ही बना पाई. और यह सुपर ओवर भी टाई हो गई.

और IPL Super Over Rules के नियमों के तहत जो भी टीम अपने एक ओवर में सबसे ज्यादा चौके लगाएगी वह टीम को विजेता घोषित किया जाता है. इस तरह राजस्थान रॉयल्स ने अपने ओवर में 1 चौका लगाया था. इसी के कारण राजस्थान रॉयल्स विजेता घोषित कर दिया गया.


(6) Rajasthan Royals Vs Punjab Kings (2015)

यह कारनामा आईपीएल में 6 बार हुआ 2015 में. जब 21 अप्रैल 2015 को मोटेरा, अहमदाबाद में राजस्थान रॉयल्स और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच खेले गए मैच में राजस्थान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 191 रन बनाए. और पंजाब के सामने और 192 रनों का लक्ष्य रखा.Super Overs (Tied Matches) in IPL History.

इसका पीछा करते हुए पंजाब ने शानदार बल्लेबाजी की शॉन मार्श(65), डेविड मिलर(54) रनों की मदद से लक्ष्य की बराबरी की इस कारण दोनों में सुपर ओवर कराया गया. सुपर ओवर में पंजाब ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 6 गेंदों में 15 रन बनाए. और राजस्थान रॉयल के सामने 16 रनों का लक्ष्य रखा. पर इसका पीछा राजस्थान रॉयल्स नहीं कर पाए. और 3 गेंदों में ही R.R के 2 विकेट गिर गए. और वो महज 6 रन ही बना पाए.


(7) Gujarat Lions Vs Mumbai Indians (2017)

यह मुकाबला आईपीएल इतिहास का सातवां मुकाबला रहा जिसका 20 ओवर में कोई नतीजा नहीं निकला. 29 अप्रैल 2017 को गुजरात लायंस वर्सेस मुंबई इंडियंस के बीच राजकोट, गुजरात में खेला गये इस मुकाबले में गुजरात ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 153 रन बनाए. और मुंबई इंडियंस के सामने 154 रनों का लक्ष्य रखा.

Super Overs (Tied Matches) in IPL History इसका पीछा करने उतरी मुंबई इंडियंस ने अच्छी शुरुआत के बाद भी मुकाबला जीत नहीं पाई. और सिर्फ स्कोर की बराबरी करा पाई. इस कारण खेले गए सुपर ओवर में मुंबई इंडियंस की तरफ से बल्लेबाजी करने उतरे.पोलार्ड और बटलर दोनों ने ही पहले 3 गेंदों पर 11 रन बनाए और अगले 2 गेंदों पर दोनों बल्लेबाज आउट हो गए.

ईस लक्ष्य का पीछा करने उतरे गुजरात लायंस की तरफ से एरोन फिंच और ब्रेंडन मैकुलम पर दोनों ह़ी बल्लेबाजों की बल्लेबाजी बेहद निराशाजनक रही. और दोनों नो मात्र 6 रन ही बना पाए. और इस तरह यह मुकाबला मुंबई इंडियंस ने काफी आसानी से जीत लिया.


(8) Kolkata Knight Riders Vs Delhi Capitals (2019)

आईपीएल में यह घटना आठवीं बार हुई 2019 में. 30 मार्च 2019 में कोलकाता नाइट राइडर्स और दिल्ली कैपिटल के बीच फिरोज़ शाह कोटला, दिल्ली में खेले गए मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए दिनेश कार्तिक(50) और आंद्रे रसैल (62) के अर्धशतक की मदद से 185 रन बनाए. और दिल्ली कैपिटल्स के सामने 186 रनों का लक्ष्य रखा.

इसका पीछा करने उतरी दिल्ली कैपिटल्स ने भी शानदार बल्लेबाजी करते हुए पृथ्वी शॉ (99) और श्रेयस अय्यर(43) शानदार पारियों की बदौलत लक्ष्य की बराबरी की. फिर इस के बाद खेले गए सुपर ओवर मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स की तरफ से बल्लेबाजी करने उतरे पंत और अय्यर इन दोनों ने इस 6 गेंदों में महज 10 रन ही बनाए.

11 रनों का लक्ष्य लेकर उतरी केकेआर ने केकेआर की तरफ से खेलने उतरे आंद्रे रसेल और उत्थापा.पर इन दोनों ने भी बेहद निराशाजनक प्रदर्शन करते हुए इस ओवर में महज 7 रन ही बनाए.और ईस तरह आसानी यह मुकाबला दिल्ली कैपिटल्स ने अपने नाम किया.


(9) Mumbai Indians Vs Sunrisers Hyderabad (2019)

Super Overs (Tied Matches) in IPL History नौवीं बार आईपीएल का में कोई मुकाबला सुपर ओवर तक गया 2019 में. 2 मई 2019 को मुंबई इंडियंस और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच मुंबई में खेले गए इस मुकाबले में मुंबई इंडियंस ने पहले बल्लेबाजी करते हुए डिकॉक(69) रनों की मदद से 162 रन बनाए. और हैदराबाद के सामने 163 रनों का लक्ष्य रखा.

और इसका पीछा करते हुए मनीष पांडे(71) शानदार इनिंग के चलते हैदराबाद ने ईस लक्ष्य की बराबरी की. और सुपर ओवर में हैदराबाद की तरफ से मनीष पांडे और मार्टिन गुप्टिल बल्लेबाजी करने उतरे. यहां हैदराबाद में महज 4 गेंद खेली और 2 बल्लेबाज आउट हो गए और केवल 7 रन ही बना पाई. इसका पीछा करने उतरी मुंबई इंडियंस की तरफ से हार्दिक और पोलार्ड. इन दोनों ने महज 3 गेंदों में इस लक्ष्य को पा लिया.


(10) Delhi Capitals Vs Punjab Kings (2020)

आईपीएल के इतिहास में दसवीं बार यह कारनामा हुआ 2020 में. 20 सितंबर 2020 को दिल्ली कैपिटल्स और पंजाब किंग्स के बीच दुबई में खेले गए मुकाबले में दिल्ली ने पहले बल्लेबाजी करते हुए ऋषभ पंत(31) और Stoinis(53) शानदार पारियों की मदद से 157 रन बनाए. और किंग्स इलेवन पंजाब के सामने 158 रनों का लक्ष्य रखा.

इसका पीछा करने उतरी पंजाब ने अच्छी शुरुआत की और लग रहा था कि काफी आसानी से पंजाब यह मुकाबला जीतेगी.पर आर.अश्विन(2), रबाडा(2), Stoinis(2) शानदार गेंदबाजी करते हुए पंजाब को मुश्किल में डाल दिया. और काफी मुश्किल के बाद पंजाब इस लक्ष्य की बराबरी कर पाई.

Super Overs (Tied Matches) in IPL History सुपर ओवर में पहले बल्लेबाजी करने उतरी पंजाब ने बेहद निराशाजनक प्रदर्शन किया. और सिर्फ 2 रन ही बना कर ह़ी K.L Rahul और puran उनके दोनों बल्लेबाज आउट हो गए. और फिर क्या था दिल्ली ने बेहद आसानी से ईस सुपर ओवर में जीत हासिल की.


(11) Mumbai Indians Vs Royal Challengers Bangalore (2020)

2020 में फिर से एक बारी है घटना घटी 28 सितंबर 2020 को जब दुबई के मैदान पर रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु और मुंबई इंडियंस के मुकाबले में RCB ने पहले बल्लेबाजी करते हुए देवदत्त पद्दीकल(54), एरोन फिंच(52) एबी डी(55) शानदार अर्धशतक की मदद से 201 रन बनाए. और मुंबई इंडियंस के सामने 202 रनों का लक्ष्य रखा.

इसका पीछा करने उतरी मुंबई इंडियंस ने ईशान किशन(99), पोलार्ड(60) के शानदार परियों के बावजूद जीत हासिल नहीं कर पाई. और 201 रन ही बना पाई. और सुपर ओवर में मुंबई इंडियंस पहिले बल्लेबाज़ी करते हुये महज 7 रन ही बना पाई. और 8 रन का पीछा करने उतरी आरसीबी की तरफ से विराट और ए.बी.डी ने काफी आसानी से इस लक्ष्य को पूरा कर लिया. और एक गेंद पहले ही यह मुकाबला अपने नाम किया.


(12) Sunrisers Hyderabad Vs Kolkata Knight Riders (2020)

Super Overs (Tied Matches) in IPL History आईपीएल में 12वीं बार कोई मुकाबला सुपर ओवर तक पहुंचा 2020 में. 18 अक्टूबर 2020 में सनराइजर्स हैदराबाद और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच अबूधाबी में खेले गए मुकाबले में KKR ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 163 रन बनाए और हैदराबाद के सामने 164 रनों का लक्ष्य रखा.

इसका पीछा करते हुए सनराइजर्स हैदराबाद भी कोई खास प्रदर्शन नहीं कर पाई. और काफी मुश्किल से लक्ष्य की बराबरी कर पाई. और सुपर ओवर में हैदराबाद पहिले बल्लेबाजी करने उतरी और महज 2 रन ही बना पाई. और उनके दोनों बल्लेबाज आउट हो गए. फिर क्या आरसीबी ने बेहद आसानी से यह मुकाबला जीत लिया.


(13) Punjab Kings Vs Mumbai Indians (2020)

आईपीएल में 13वी बार कोई मुकाबला बराबरी छुटा हो तो वह 2020 में. 18 अक्टूबर 2020 को मुंबई इंडियंस और पंजाब किंग्स के बीच दुबई में खेले गए इस मुकाबले में मुंबई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 176 रन बनाए. और पंजाब के सामने 177 रनों का लक्ष्य रखा.

इसका पीछा करते हुए पंजाब ने भी शानदार बल्लेबाजी की केएल राहुल(77) के शानदार पारी के बदौलत लक्ष के काफी नजदीक तक पहुंची पर जीत हासिल नहीं कर पाई. और सुपर ओवर में मुंबई इंडियंस ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 11 रन बनाए. और इसका पीछा करने उतरी पंजाब ने केवल 4 गेंद में ही काफी आसानी से एक लक्ष्य को पा लिया.


(14) Sunrisers Hyderabad Vs Delhi Capitals (2021)

और फिर आईपीएल में यह कारनामा 14वी बार हुआ 2021 में. 25 अप्रैल 2021 को सनराइजर्स हैदराबाद और दिल्ली कैपिटल्स के बीच चेन्नई में खेले गए इस मुकाबले में. दिल्ली ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 159 रन बनाए. और सनराइजर्स हैदराबाद के सामने 160 रनों का लक्ष्य रखा.Super Overs (Tied Matches) in IPL History

और इसका पीछा करते हुए हैदराबाद ने विलियमसन(66) रनों की शानदार पारी की बदौलत ईस लक्ष्य की बराबरी कर ली. और सुपर ओवर में हैदराबाद पहिले बल्लेबाज़ी करते हुये केवल 7 रन ही बना पाई. और 8 रनों का पीछा करने उतरी दिल्ली ने शानदार तरीके से यह मुकाबला अपने नाम किया.