2009 आईपीएल फाइनल | 2009 IPL Final | IPL 2009 Final.


नमस्कार दोस्तों, आज हम बात करने जा रहे हैं इस बार 2009 आईपीएल फाइनल मुकाबले की. कौन सी वह दो टीमें थी और किस तरह का मुकाबला हुआ.2009 IPL Final कौन जीता ? और किस तरीके से जीता. इस पर ही आज हम बात करेंगे... तो चलिए शुरू करते हैं.


2009 IPL Final 

तो दोस्तों 24 मई 2009 को जोहान्सबर्ग, साउथ अफ्रीका के मैदान पर Deccan Chargers और Royal Challengers Bangalore के बीच 2009 में आईपीएल फाइनल मुकाबला खेला गया. यह फाइनल मुकाबला काफी अजीबोगरीब तरीके से खत्म हुआ. काफी आसान जीत लग रही थी. पर हुई नहीं चलो विस्तार से जानते हैं.


यहां RCB ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया. इस तरह पहले बल्लेबाजी करने उतरी DC ने बेहद निराशाजनक बल्लेबाजी करते हुए सिर्फ हर्शल गिब्स के 53 रन और अँड्र्यू सायमंड्स की 33 रनों की मदद से 20 ओवर में 6 विकेट गंवाकर  केवल 143 रन बनाए.


यह प्रदर्शन सिर्फ खराब बल्लेबाजी के कारण नहीं हुआ. इसमें अहम योगदान रहा RCB के कप्तान और भारत के महान लेग स्पिनर गेंदबाज अनिल कुंबले का. यहां अनिल कुंबले ने बेहद ही सटीक और शानदार गेंदबाजी करते हुए 4 ओवर में 16 रन देकर 4 विकेट हासिल किए. और डेक्कन चार्जर्स के बल्लेबाजों को बांधकर रखा.


इस छोटे से लक्ष्य का पीछा करने उतरी रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु भी काफी दबाव में दिखाई दी. इसी दबाव के चलते थोड़े थोड़े समय पर RCB अपने विकेट गवाती रही. सिर्फ Roelof Van Der Merwe 32 रन और Ross Taylor 27 रन बनाने के सिवाय कोई भी RCB का बल्लेबाज़ कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाया. फाइनल मुकाबले का दबाव RCB नहीं झेल पाई. और 20 ओवर में केवल 137 रन ही बना पाई.


इस तरह से Deccan Chargers ने 6 रन से यह मुकाबला अपने नाम किया. आईपीएल के दूसरे सीजन की DC विजेता रही. और इस मुकाबले में अपनी शानदार गेंदबाजी के चलते अनिल कुंबले को मैन ऑफ द मैच चुना गया.




ये भी ज़रूर पढ़े -

(1) आईपीएल में सबसे ज्यादा मेडेन ओवर डालने वाले गेंदबाज़ -


(3) एकदिवसीय क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाले बल्लेबाज़ -






दोस्तों, आप सबको ये जानकारी कैसी लगी हमें ज़रूर बताये और अगर आपको पसंद आयी हो. तो आपके दोस्तों के साथ ज़रूर शेयर करे. आपने अपना कीमती समय हमें दिया… आपका दिल से धन्यवाद और इसी तरह के क्रिकेट रिकॉर्ड, क्रिकेट न्यूज़, Updates के लिये Cricket ForWard के साथ बने रहे.