नमस्कार दोस्तों, आज हम बात करने जा रहे हैं आईपीएल में उस खिलाड़ी के शानदार पारियों के बारे में जिसने अपनी शानदार कप्तानी की वजह से उनके टीम को 3 बार आईपीएल का विजेता बनाया. कप्तानी के साथ-साथ इस महान खिलाड़ी ने बहोत से मौको पर मैच विनिंग पारियां भी खेली. हम बात कर रहे हैं भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और चेन्नई सुपर किंग्स के वर्तमान कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के बारे में. Dhoni highest score in IPL में आईपीएल के पांच सर्वोच्च पारियों के बारे में...तो चलिए शुरू करते हैं.


Dhoni Highest Score in IPL

(1) Dhoni 84 Not Out -


दोस्तों Dhoni highest score in IPL की बात करें तो धोनी अब तक आईपीएल में कोई शतक नहीं लगा पाए हैं. और इसकी एक वजह भी है क्योंकि वह बल्लेबाजी क्रम में काफी नीचे बल्लेबाजी करने आते हैं. ईस लिये ईस क्रम में सबसे पहले आती है धोनी की नाबाद 84 रनों की पारी.


29 अप्रैल 2019 को धोनी ने एम.चिन्नास्वामी स्टेडियम में रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु के खिलाफ यह बेहद आक्रामक पारी खेली. यहा धोनी ने महज 48 गेंदों में 5 चौके और 7 छक्कों की मदद से नाबाद 84 रन बनाए. पर इस शानदार पारी के बाद भी CSK जीत से महज 2 रन दूर रह गई. 



(2) Dhoni 79 Not Out - 


दोस्तों इस सूची में दूसरे स्थान पर आती है एम.एस धोनी की 79 रन की बेहतरीन पारी. 15 अप्रैल 2018 को मोहाली, पंजाब में खेले गए मुकाबले में धोनी ने किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ यह शानदार पारी खेली.


यहां महेंद्र सिंह धोनी ने रनों का पीछा करते हुए 44 गेंदों में 6 चौके और 5 छक्कों की मदद से नाबाद 79 रन बनाए. पर CSK यहा भी 4 रन से या मुकाबला हार गई. 



(3) Dhoni 70 Not Out - 


Dhoni highest score in IPL सूची में तीसरे नंबर पर आती है एम.एस धोनी की मैच विनिंग नाबाद 70 रनों की पारी. 25 मई 2018 को एम.चिन्नास्वामी स्टेडियम, बेंगलुरु में RCB के खिलाफ धोनी ने शानदार पारी खेली.


यहा धोनी ने सही समय पर केवल 34 गेंदों में 1 चौका और 7 छक्कों की मदद से नाबाद 70 रन बनाए. इसी कारण CSK ने 2 गेंद रहते ही काफी रोमांचक जीत अपने नाम की. 



(4) Dhoni 67 Not Out -


दोस्तों आईपीएल में धोनी की शानदार पारियों में चौथे स्थान पर आती है उनकी बेहद ही आक्रामक 67 रनों की पारी. 26 सितंबर 2013 को रांची के मैदान पर सनराइज हैदराबाद के खिलाफ उन्होंने शानदार पारी खेली.


यहा धोनी ने महज 19 गेंदों में 1 चौके और 8 छक्कों की मदद से नाबाद 67 रन बनाए. इसी की मदद से CSK ने हैदराबाद के सामने 203 रनों का लक्ष्य रखा. पर इसके जवाब में हैदराबाद केवल 190 रन ही बना पाई. और CSK ने यह मुकाबला 12 रनों से अपने नाम किया. 



(5) 66 Not Out -


दोस्तों Dhoni highest score in IPL सूची में पांचवें स्थान पर आती है धोनी की नाबाद 66 रनों की पारी. 16 मार्च 2010 को ईडन गार्डन मैदान पर KKR के खिलाफ उन्होंने यह बेहतरीन पारी खेली.


यहां एम.एस धोनी ने 35 गेंदों में 6 चौके और 3 छक्कों की मदद से नाबाद 66 रन बनाए. ईस पारी के मदद से CSK ने KKR के सामने 165 रनों का लक्ष्य रखा. पर इसका पीछा करने उतरी KKR महज 109 रन पर ऑल आउट हो गई. और इस तरह सी.एस.के ने 55 रन से यह मुकाबला जीत लिया.