नमस्कार दोस्तों, आज हम बात करेंगे आई.पी.एल के कुछ शानदार ओपनिंग साझेदारी की जिन्होंने आईपीएल में नए कीर्तिमान बनाए. T20 क्रिकेट में हम सब जानते हैं ओपनिंग साझेदारी का महत्व अगर किसी भी टीम को अच्छी शुरुआत मिलती है. तो आगे का काम काफी आसान हो जाता है. और फिर वह बाकी बचे बल्लेबाजों का हो या गेंदबाजी करते हुये गेंदबाजों का. IPL इतिहास की टॉप-5 सबसे बड़ी ओपनिंग पार्टनरशिप | Highest Opening Partnership in IPL इसलिए आज हम इन अतभुत साझेदारीयो की बात करेंगे...तो चलिए शुरू करते हैं. 


IPL इतिहास की टॉप-5 सबसे बड़ी ओपनिंग पार्टनरशिप | Highest Opening Partnership in IPL
Highest Opening Partnership in IPL

(1) Jonny Bairstow - David Warner - 185 Runs


दोस्तों Highest Opening Partnership in IPL सूची में पहले स्थान पर आती है डेविड वॉर्नर और जॉनी बेयरस्टो की शानदार 185 रनों की साझेदारी. 31 मार्च 2019 को राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम, हैदराबाद में रॉयल चैलेंज बेंगलुरु के खिलाफ इन दोनों ने यह तूफानी साझेदारी की.


यहां पहले बल्लेबाजी करते हुए सनराइजर्स हैदराबाद के इन दोनों शानदार बल्लेबाजों ने आर.सी.बी के गेंदबाजों की काफी जोरदार धुनाई की और इस मुकाबले में दोनों ने अपने शानदार शतक लगाए.


यहां जॉनी बेयरस्टो ने महज 56 गेंदों में 12 चौके और 7 छक्कों की मदद से धुआंधार 114 रन बनाए. और उनके साथ बल्लेबाजी कर रहे डेविड वॉर्नर ने भी केवल 55 गेंदों में 5 चौके और 5 छक्कों की मदद से नाबाद 100 रन बनाए. और इस मुकाबले में जॉनी बेयरस्टो को मैन ऑफ द मैच भी चुना गया. 


Highest Opening Partnership in IPL 

(2) Gautam Gambhir - Chris Lynn - 184 Not Out 


दोस्तों इस सूची में दूसरे स्थान पर आती है गौतम गंभीर और क्रिस लिन की पहले विकेट की नाबाद 184 रनों की साझेदारी. 7 अप्रैल 2017 को सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम, राजकोट में आई.पी.एल में नई ही शामिल हुई गुजरात लायंस के खिलाफ शानदार साझेदारी की.


गुजरात लायंस के लिए 184 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी के.के.आर के इस शानदार ओपनिंग जोड़ी ने बिना विकेट खोए इस लक्ष्य को काफी आसानी से पा लिया. यहा गंभीर ने महज 48 गेंदों में 12 चौकों की मदद से 76 रनों की पारी खेली. और क्रिस लिन ने केवल 41 गेंदों में 6 चौके और 8 छक्कों की मदत से नाबाद 93 रन बनाए. 


Highest Opening Partnership in IPL 

(3) KL Rahul - Mayank Agarwal - 183 Runs


दोस्तों Highest Opening Partnership in IPL इस सूची में तीसरे स्थान पर आती है किंग्स इलेवन पंजाब के शानदार ओपनर केएल राहुल और मयंक अग्रवाल की बेहतरीन 183 रनों की साझेदारी. 27 सितम्बर 2020 को शारजाह क्रिकेट स्टेडियम पर राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ उन्होंने यह शानदार साझेदारी की.


यहा पहले बल्लेबाजी करने उतरी किंग्स इलेवन पंजाब की तरफ से कप्तान के.एल राहुल और मयंक अग्रवाल ने बेहद आक्रामक शुरुआत की यहा केएल राहुल ने 56 गेंदों में 7 चौके और 1 छक्के की मदद से 69 रन बनाए. और दूसरी तरफ मयंक अग्रवाल ने महज 50 गेंदों में 10 चौके और 7 छक्कों की मदद से अपना शानदार(106) शतक बनाया.


पर ईस मुकाबले में किंग्स इलेवन पंजाब को हार का मुंह देखना पड़ा. पंजाब के 224 रनों का लक्ष्य राजस्थान रॉयल्स ने बेहद रोमांचक तरीके से हासिल कर लिया. 


Highest Opening Partnership in IPL 

(4) Shane Watson - Faf du Plessis - 181 Not Out


दोस्तों इस सूची में चौथे स्थान पर आती है चेन्नई सुपर किंग्स के धमाकेदार ओपनर शेन वाटसन और फाफ डूप्लेसी की नाबाद 181 रनों की ओपनिंग साझेदारी. 4 अक्टूबर 2020 को दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ यह शानदार साझेदारी की.


पंजाब के 178 रनों का पीछा करने उतरी CSK की तरफ से शेन वॉटसन ने 53 गेंदों में 11 चौके और 3 छक्कों की मदद से नाबाद 83 रन बनाए. और फाफ डू प्लेसिस 53 गेंदों में 11 चौके और 1 छक्के की मदद से नाबाद 87 रनों की पारी खेली. और इसी कारण यह मुकाबले में शेन वॉटसन को मैन ऑफ द मैच भी चुना गया. 


Highest Opening Partnership in IPL 

(5) Virat Kohli - Devdutt Padikkal - 181 Runs


दोस्तों Highest Opening Partnership in IPL सूची में पांचवें स्थान पर आती है आर.सी.बी की शानदार ओपनिंग जोड़ी विराट कोहली और देवदत्त पडिक्कल के नाबाद 181 रन की तूफानी ओपनिंग साझेदारी. 22 अप्रैल 2021 को वानखेड़े स्टेडियम, मुंबई में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ यह शानदार ओपनिंग साझेदारी की.


राजस्थान ने दिए 178 रनों का पीछा करने उतरी आर.सी.बी की तरफ से विराट और देवदत्त की जोड़ी ने काफी आसानी से बिना विकेट खोए इस लक्ष्य को पा लिया. यहां आर.सी.बी के कप्तान विराट कोहली ने 45 गेंदों में 6 चौके और 3 छक्कों की मदद से नाबाद 72 रन बनाए. और यहा देवदत्त पडिक्कल ने शानदार शतक पूरा किया. यहां उन्होंने 52 गेंदों में 11 चौके और 6 छक्कों की मदद से नाबाद 101 रन बनाए.



शायद आपको पसंद आएगा...ज़रूर पढ़े -


(1) आई.पी.एल में सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने वाले खिलाड़ी -


(2) आई.पी.एल के सुपर ओवर हुये मुकाबले -


(3) आई.पी.एल सबसे ज्यादा मेडेन ओवर डालने वाला गेंदबाज़ -


(4) आई.पी.एल में सबसे बड़े रन चेस -


(5) आई.पी.एल के अब तक के ऑरेंज कैप विनर -