नमस्कार दोस्तों, आज हम बात करेंगे आईपीएल के सबसे रोमांचक मुकाबलों के बारे में. वैसे तो आईपीएल का हर एक मुकाबला रोमांचक ही होता है. पर खासकर सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबला काफी रोमांचक और अनिश्चितता से भरे होते हैं. तो चलिए आज हम बात करेंगे IPL 2008 Final (आईपीएल 2008 फाइनल) मुकाबले कि यह मुकाबला कौन सी  टीम खेली. और कौन जीता और कौन हारा... तो चलिए शुरू करते हैं.


IPL 2008 Final

तो दोस्तों, IPL 2008 Final मुकाबला खेला गया 1 जून 2008 को DY Patil Stadium मुंबई में Rajasthan Royals Vs Chennai Super Kings के बीच.वैसे तो पहला ही आईपीएल सीजन होने के कारण कौन मजबूत टीम है और कौन से कमजोर है यह कहना मुश्किल था. पर शेन वॉर्न की कप्तानी में जिस तरह का प्रदर्शन राजस्थान रॉयल्स का रहा वह काबिले तारीफ था.


इस मुकाबले में Rajasthan Royals ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी करने का फैसला लिया. इस तरह पहले बल्लेबाजी करने उतरी Chennai Super Kings के ओपनर पार्थिव पटेल 38 रन और सुरेश रैना 43 रन और एमएस धोनी के नाबाद 29 रनों की बदौलत 163 रन बनाए. और राजस्थान रॉयल्स के सामने 164 रनों का लक्ष्य रखा.


इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान रॉयल्स की शुरुआत में लड़खड़ाते हुये हुई. पर  मध्यक्रम में बल्लेबाजी करने उतरे शेन वॉटसन और यूसुफ पठान ने राजस्थान रॉयल के पारी को संभाला. पर शेन वॉटसन थोड़ी देर बाद 28 रनों पर अपनी विकेट गवा दी.


पर यूसुफ पठान ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए राजस्थान रॉयल्स के लिए मैच विनिंग पारी खेली. यहा यूसुफ ने महज 39 गेंदों में 3 चौके और 4 छक्कों की मदद से बेहतरीन 56 रनों की पारी खेली. पर कुछ समय बाद युसूफ पठान भी रन आउट हो गये.


फिर मोहम्मद कैफ (12) और रविंद्र जडेजा (0) रन बनाकर जल्दी आउट हो गए. पर कप्तान शेन वॉर्न (9) रन और सोहेल तनवीर (9) दोनों ने काफ़ी सयम से बल्लेबाजी करते हुए आखिरी गेंद पर राजस्थान को जीत दिलाई.


इस तरह 20 ओवर में और 3 विकेट रखकर राजस्थान रॉयल्स ने  IPL 2008 Final (आईपीएल 2008 फाइनल) मुकाबला अपने नाम किया. और ईस तरह राजस्थान रॉयल ने पहले आईपीएल सीजन की विजेता बनी.


56 रन और 3 विकेट ले कर ऑलराउंडर प्रदर्शन करने यूसुफ पठान फाइनल मुकाबले में मैन ऑफ द मैच के हक्कदार रहे.








दोस्तों, आप सबको ये जानकारी कैसी लगी हमें ज़रूर बताये और अगर आपको पसंद आयी हो. तो आपके दोस्तों के साथ ज़रूर शेयर करे. आपने अपना कीमती समय हमें दिया...आपका दिल से धन्यवाद और ईसी तरह के क्रिकेट रिकॉर्ड,Updates के लिये Cricket ForWard के साथ बने रहे.