दोस्तों 17 नवंबर 2021 से भारत और न्यूज़िलेंड के बीच 3 t20 मैचो के सीरिज का आगास हो चूका है. ...तो चलिए देखते है. Kal Ka Match Kon Jeeta | कल का मैच कौन जीता | Cal Ka Match Kaun Jita.

दोस्तों कल 21 नोव्हेंबर (रविवार) को भारत और न्यूज़िलेंड के बीच तीसरा t20 मुक़ाबला खेला गया. इडन गार्डन स्टेडियम, कोलकत्ता में शाम 7:00 बजे.


भारत vs न्यूज़ीलैंड - 3rd T20.

बात करे भारत और न्यूज़िलेंड के 3rd T20 मुक़ाबले की तो यहां भारत ने न्यूज़िलेंड को बेहद शानदार तरीके से 7 विकेट से मात दी. यहा भारत ने टॉस जीतकर पहिले बल्लेबाज़ी करने का फ़ैसला लिया.





पहिले बल्लेबाज़ी करने उतरी भारत की शुरवात बेहद शानदार रही. ओपनर रोहित शर्मा (56) और ईशान किशन (29) आक्रामक शुरवात करते हुये 06 ओवर ने बिना विकेट खोकर 69 रन बनाये. और उसके बाद पारी लड़खड़ा गई. पर श्रेयस अय्यर (25) और वेंकटेश अय्यर (20) ने मध्यक्रम में अच्छी बल्लेबाज़ी की और आखिर में दीपक चहार ने 8 गेंदों में 21 रनों की उपयोगी पारी खेली. इसके चलते भारतीय टीम ने अपने 20 ओवर में 7 विकेट खोकर 184 रन बनाये.


ईस का पीछा करने उतरी न्यूज़िलेंड टीम की शुरवात बेहद ख़राब रही. nz ने अपने महत्पूर्ण 3 विकेट 30 रन पर गवा दिये. और उसके बाद मार्टिन गुप्टिल (51) के अलावा कोई भी बल्लेबाज़ रन बनाने में नाकाम रहा. ईस के चलते न्यूज़िलेंड की पूरी टीम केवल 17.2 ओवर में 111 रन पर ऑलआउट हो गई. और ईस तरह भारत ने 73 रनों से यह मुक़ाबला अपने नाम किया. और 3 t20 मैच शृंखला ला को 3-0 से अपने नाम किया. और अपने 3 ओवर में 9 रन देकर 3 विकेट निकाल ने वाले अक्षर पटेल को man of the match चुना गया.


Kal Ka Match Kon Jeeta - भारत. .

ज़रूर पढ़े -


(1) टी20 वर्ल्डकप में कोनसी टीमे खेल रही है.


(2) टी20 वर्ल्डकप का टाइमटेबल.


(3) टी20 वर्ल्डकप सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़.


पुराने मुक़ाबले -


दोस्तों कल 31 अक्टूबर (रविवार) को टी20 वर्ल्डकप 2021 के Supar12 के 2 मुक़ाबले खेले गये. पहला मुक़ाबला खेला गया अफगानिस्तान और नामीबिया के बीच जहा अफगानिस्तान ने 62 रनों से जीत हासिल की. वही दुसरा मुक़ाबला खेला गया न्यूज़ीलैंड और भारत के बीच. यहा न्यूज़िलेंड ने भारत पर एकतरफ़ा जीत हासिल की.


India vs New Zealand -

बात कर न्यूज़िलेंड और भारत के दुसरे मुक़ाबले की तो यहां न्यूज़िलेंड ने भारत पर एकतरफ़ा जीत हासिल की. यहा न्यूज़ीलैंड ने टॉस जीतकर पहिले गेंदबाज़ी करने का फ़ैसला लिया.


बल्लेबाज़ी करने उतरी भारतीय टीम फिर एक बार नियमित रूप से अपनी विकेट गवाते रह़ी. कोई भी बल्लेबाज़ यहा रुक कर खेलने को तैयार नहीं था. आखिर में हार्दिक पंडया(23),रविन्द्र जड़ेजा (26) कुछ रनों के वजह से भारत 110 रनों तक पहुच पाई.


इसके जवाब में बल्लेबाज़ी करने उतरी न्यूज़िलेंड ने आसानी से ईस लक्ष्य को पा लिया. न्यूज़िलेंड ने महज 14.3 ओवर में 2 विकेट खोकर ईस लक्ष्य को पा लिया. यहा न्यूज़िलेंड के डेरिल मिचेल (49),और कप्तान केन विलियमसन (33) रनों योगदान दिया.


Kal Ka Match Kon Jeeta - न्यूज़िलेंड.



दोस्तों कल 7 अक्टूबर को आईपीएल में 2 मुक़ाबले खेले गये. पहला मुक़ाबला खेला गया चेन्नई सुपर किंग्स और पंजाब किंग्स के बिच. यहा पंजाब ने चेन्नई को 6 विकेट से हराया. वही दुसरे मुक़ाबले में कोलकत्ता ने राजस्थान को 86 रणों से मात दी.


बात करे पहिले मुक़ाबले की तो चेन्नई यहां अपना लगातार 3रा मुक़ाबला हार चुकी है. यहा टॉस जीतकर पंजाब ने पहिले गेंदबाज़ी करने का फ़ैसला किया. और उनका यह फ़ैसला सही साबित हुआ. यहा चेन्नई की पारी पूरी तरह से लड़खड़ा गयी. डूप्लेस्सी (76) शानदार पारी के सिवाय कोई भी बल्लेबाज़ खास कारनामा नहीं कर पाया. और चेन्नई अपने 20 ओवर में 6 विकेट खोकर केवल 134 रन ह़ी बना पाई.


इसके जवाब में पंजाब ने बेहद आक्रामक शुरवात की कप्तान के.ल.राहुल जबरदस्त बल्लेबाज़ी करते हुये दिखाई दिये. राहुल ने महज 42 गेंदों में 7 चौके और 8 सिक्स की मदत से नाबाद 98 रनों की हैरतअंगेज पारी खेली. और ईसी कारण पंजाब ने केवल 13 ओवर में लक्ष्य हासिल कर लिया. पंजाब ने 13 ओवर में 4 विकेट खोकर 139 रन बनाये.


kal ka match Kon Jeeta - पंजाब.


बात करे दुसरे मुक़ाबले की तो यहा राजस्थान ने टॉस जीतकर पहिले गेंदबाज़ी करने का फ़ैसला किया. पर यह फैसला गलत साबित हुआ. कलकत्ता के ओपणर ने शानदार 79 रणों की साझेदारी की. यहा शुभमन गिल (54) रण बनाये. तो वैंकटेश अय्यर ने 38 रण बनाये. राहुल त्रिपाठी (21) रणों की मदत से कलकत्ता ने 171 रण बना डाले.


ईसका पिछा करने ऊतरी राजस्थान टिम की शुरवात बेहद खराब रहीं...यशस्वी जैसवाल पहिले ही ओवर में 0 पर आउट हो गये. और बाद में तो विकेट की झडी लग गई. राहुल तेवतिया के 44 रणों के सिवाय कोई भी बल्लेबाज यहा टिक नहीं पाया. और ईसीके चलते 16.1 ओवर मे राजस्थान मात्र 85 रणों पर आँलआउट होगी. और ईस तरह 86 रणों से कलकत्ता ने यह मुकाबला जीत लीया.


kal ka match Kon Jeeta - कलकत्ता.


दोस्तों कल 6 अक्टूबर को आईपीएल का 52वा मुक़ाबला खेला गया. बैंगलोर और हैदराबाद के बिच. यहा हैद्राबाद ने बेहद रोमांचक जीत हासिल की यहा उन्होंने बैंगलोर को महज 4 रनों से हराकर मुक़ाबला अपने नाम किया.


यहा बैंगलोर ने टॉस जीतकर पहिले गेंदबाज़ी करने का फ़ैसला लिया. और फिर पुरे शृंखला की तरह हैदराबाद का कोई भी बल्लेबाज़ बड़ा स्कोर बनाने में नाकाम रहा. हैदराबाद की तरफ़ से जेसन रॉय (44), और कप्तान केन विलियमसन (31) रन बनाये. और ईसी कारण हैदराबाद ने अपने 20 ओवर 7 विकेट खोकर केवल 141 रन ह़ी बना पाई.


जिसके जवाब में बल्लेबाज़ी करने उतरी बैंगलोर ने भी लड़खड़ाते हुये शुरवात की बैंगलोर के भी समय समय विकेट गिरते है. पर एक तरफ़ से देवदत्त पडीक्कल (41) अच्छी बल्लेबाज़ी कर रहे थे. और उनका अच्छा साथ दे रहे थे मैक्सवेल (40) पर उनके आउट होने के बाद RCB की मुश्किलें बढती गयी. और आखिर में RCB लक्ष्य से केवल 4 रन दूर रह गई. उन्होंने अपने 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 137 रन बनाये.


दोस्तों कल 24 सितंबर को RCB और CSK इन शानदार टीमों के बीच मुकाबला हुआ. सभी क्रिकेट प्रेमियों को आशा थी कि यह मुकाबला काफी रोमांचक होगा. पर CSK ने काफी आसानी से इस मुकाबले में 6 विकेट से RCB पर मात की.



दोस्तों यह चेन्नई सुपर किंग्स ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया. पर कुछ समय बाद ऐसा लग रहा था. कि धोनी ने शायद गलत फैसला ले लिया है. क्योंकि RCB की ओपनिंग जोड़ी देवदत्त पादिक्कल (70) और कप्तान विराट कोहली (53) के शानदार 111 रनों की ओपनिंग साझेदारी हुई. पर जैसे ही विराट कोहली आउट हुए. RCB का कोई भी महत्वपूर्ण बल्लेबाज ज्यादा देर तक बल्लेबाजी नहीं कर सका. और आर.सी.बी ने 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 156 रन ही बनाए.

इसका पीछा करने उतरी चेन्नई के शुरुआती बल्लेबाजों ने जीत में अहम योगदान दिया. यहां ओपनर ऋतुराज गायकवाड (38), फाफ डू प्लेसिस (31), और रायडू (32) रनों की मदद से काफी आसानी से 11 गेंद पहले ही जीत हासिल कर ली.