नमस्कार दोस्तों, क्रिकेट किसी भी फॉर्मेट में हो. हर फॉर्मेट में टॉस का एक अपना महत्व होता है. हर टीम टॉस जीतकर अपने पसंद से पहले बल्लेबाजी या गेंदबाजी चुनना चाहती है. और इसका लाभ उठाते हुए विपक्ष की टीम पर दबाव बनाने की कोशिश करती है. तो चलिए देखते हैं. आज टॉस कौन जिता IPL | Toss Kon Jeeta | आज के IPL मैच में टॉस कौन जीता.

आज टॉस कौन जिता IPL | Toss Kon Jeeta | आज के IPL मैच में टॉस कौन जीता.

तो दोस्तों आज 26 अक्टूबर को T20 World Cup 2021 के Supar12 के 2 मुक़ाबले खेले जायेंगे. पहला साउथ अफ्रििका और वेस्टइंडीज के बीच वही दूसरा मुक़ाबला खेला जायेगा न्युझिंलड और पाकिस्तान के बीच....तो देखते है आज के मुकाबलों में Toss koun jeeta.


दोस्तों साउथ अफ्रीका और वेस्टइंडीज के बीच खेला जा रहे पहिले मुक़ाबले में साउथ अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहिले गेंदबाजी का निर्णय लिया है.


टॉस जीता- साउथ अफ्रीका .

पहिले- गेंदबाजी.

दोस्तों न्युझींलैड और पाकिस्तान के बीच खेला जा रहे दुसरे मुक़ाबले में पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहिले गेंदबाज़ी का निर्णय लिया है.


टॉस जीता- पाकिस्तान.

पहिले- गेंदबाज़ी.

ज़रूर पढ़े -


(1) आज किस का मैच है?


(2) IPL 2021 में सबसे ज्यादा विकेट-


Aaj ke match me toss kon jeeta -


पुराने मुकाबले आईपीएल के 


तो दोस्तों आज 7 अक्टूबर को IPL2021 में 2 मुक़ाबले खेले जाने है. पहला मुक़ाबला खेला जा रहा है.चेन्नई सुपर किंग और मुंबई पंजाब के बीच...वही दूसरा मुक़ाबला खेला जाएगा कोलकत्ता और राजस्थान के बीच.


पहिले चेन्नई और पंजाब के मुक़ाबले में. पंजाब किंग्स ने टॉस जीतकर पहिले गेंदबाज़ी करने का निर्णय लिया है.


तो दोस्तों आज 5 अक्टूबर को IPL2021 का 51वा मुक़ाबला खेला जा रहा है. राजस्थान रॉयल्स और मुंबई इंडियंस के बीच...यह मुक़ाबला शाम 7:30 बजे से शारजहा क्रिकेट स्टेडियम में खेला जा रहा है. और बात करे टॉस की तो मुंबई इंडियंस ने टॉस जीतकर पहिले गेंदबाज़ी करने का निर्णय लिया है.


तो दोस्तों आज 4 अक्टूबर को आईपीएल 2021 का 50वा मुक़ाबला खेला जा रहा है. चेन्नई सुपर किंग्स और दिल्ली कैपिटल्स के बीच...यह मुक़ाबला दुबई इंटरनेशल क्रिकेट स्टेडियम में शाम 7:30 से चालू हो चूका है. और बात करे टॉस की तो दिल्ली ने टॉस जीतकर पहिले गेंदबाज़ी करने का निर्णय लिया है.


तो दोस्तों आज 3 अगस्त को कुल 2 अंतर्राष्ट्रीय मुकाबले खेले जा रहे हैं. पांच टी20 श्रृंखला का पहला मुकाबला बांग्लादेश और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला जा रहा है. यहां ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी करने का फैसला लिया.


आईपीएल 2021 का 29 वा मुकाबला खेला गया दिल्ली कैपिटल्स और पंजाब किंग्स के बीच यहां दिल्ली ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया. 


आई पी एल 2021 का 28 वा मुकाबला राजस्थान रॉयल्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच खेला गया. यहां सनराइजर्स हैदराबाद ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया.


2021 आईपीएल का 27 वां मुकाबला मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच खेला गया. यहां मुंबई में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया. 


2021 आईपीएल का 26 वा मुकाबला खेला गया पंजाब किंग्स और रॉयल चैलेंज बेंगलुरु के बीच यहां RCB ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया. 


2021 आईपीएल का 25 वा मुकाबला खेला गया दिल्ली कैपिटल्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच यहां दिल्ली कैपिटल्स ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया.


2021 आईपीएल का 24 वा मुकाबला खेला जा रहा है राजस्थान रॉयल्स और मुंबई इंडियंस के बीच यहां मुंबई इंडियंस ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया है. 


आई.पी.एल 2021 का 23 वा मुकाबला खेला जा रहा है चेन्नई सुपर किंग्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच. यहां सनराइजर्स हैदराबाद ने पहले टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला लिया है. 


2020 आईपीएल का 22 वा मुकाबला दिल्ली कैपिटल्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच खेला जा रहा है. यहां दिल्ली ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया है.


2020 आईपीएल का 21 वां मुकाबला खेला जा रहा है पंजाब किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच. यहां KKR ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया है.