नमस्कार दोस्तों, आज हम बात करने जा रहे हैं आईपीएल का बाप कौन है. इस विषय पर वैसे तो आज हम आईपीएल के इतिहास में कौन सी टीम का दबदबा रहा कौन से बल्लेबाज अब तक आईपीएल का बाप रहा और कौन से गेंदबाज ने अब तक आईपीएल इतिहास में शानदार गेंदबाजी की. आईपीएल का बाप कौन है | Baap Of IPL | IPL Ka Baap Kaun Hai. इन सभी पहलुओं पर आज हम बात करेंगे वह हमारे साथ बने रहिए तो...चलिए शुरू करते हैं.

Baap Of IPL | IPL Ka Baap Kaun Hai.

Baap Of IPL (Team)


दोस्तों शुरुआत में Baap Of IPL में हम बात करेंगे उस शानदार टीम की जिसने आईपीएल में अपना दबदबा हर वक्त बनाए रखा. जिसने एक 1\2 नहीं बल्कि पूरे 5 बार आईपीएल खिताब अपने नाम किया. आप समझ ही गए होंगे हम बात कर रहे हैं मुकेश अंबानी की टीम जो रोहित शर्मा शर्मा की कप्तानी में आईपीएल में लगातार शानदार शानदार प्रदर्शन करते जा रही है. हम बात कर रहे हैं Baap Of IPL मुंबई इंडियंस की.


2008 से शुरू हुई आईपीएल में शुरुआती कुछ सीजन में मुंबई इंडियन का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा. पर 2013 में रिकी पोंटिंग को हटाकर जब रोहित शर्मा को कप्तानी सौंपी गई तभी से मुंबई इंडियंस कुछ अलग ही टीम बनकर सामने आई.


तभी आईपीएल 2013 में मुंबई इंडियंस ने पहली बार आईपीएल खिताब अपने नाम किया. और तब से फिर मुंबई इंडियंस नहीं रुकी फिर मुंबई इंडियंस ने 2015, 2017, 2019, 2020 के भी आईपीएल के विजेता बनी. और इन में हम योगदान रहा मुंबई इंडियंस के शानदार गेंदबाज और बल्लेबाजों का.


बल्लेबाजी की बात करें तो - रोहित शर्मा, हार्दिक पांड्या, केरन पोलार्ड, सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन जैसे बेहतरीन बल्लेबाजों ने समय समय पर अपना बहुमूल्य योगदान मुंबई इंडियंस की जीत में दिया. और गेंदबाजी में भी मुंबई इंडियंस का कोई मुकाबला नहीं था गेंदबाजी में लसिथ मलिंगा, जसप्रीत बुमराह, ट्रेंट बोल्ट, राहुल चहर जैसे शानदार गेंदबाजों का प्रदर्शन नहीं हर सीजन में बेहतरीन रहा.


मुंबई इंडियंस ने कब तक आईपीएल इतिहास में कुल 204 मुकाबले खेले हैं. जहां उन्होंने 120 मुकाबलों में जीत हासिल की तो 83 मुकाबलों में मुंबई इंडियंस को हार का मुंह देखना पड़ा. और 01 मुकाबले का कोई नतीजा नहीं निकल पाया.


Baap Of IPL | IPL Ka Baap Kaun Hai.

Baap Of IPL (Batsman)

 

दोस्तों अब Baap Of IPL में बात करते हैं आईपीएल के उस शानदार बल्लेबाज की जिसने आईपीएल में रनों का अम्बार लगाते हुए गेंदबाजों की जमकर धुलाई की हो.पर ईस शानदार खिलाड़ी की दुर्दशा रही की उसकी टीम अब तक आईपीएल खिताब नहीं जीत पाई.


शायद आप पहचान गए होंगे हम बात कर रहे हैं ई आईपीएल के बाप नहीं विश्व क्रिकेट के बाप विराट कोहली के बारे में. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के साथ-साथ विराट कोहली का बल्ला आईपीएल में भी जमकर बोला.


2008 आईपीएल में ही करियर के आगाज करने वाले विराट कोहली ने कई शानदार पारियां खेली. आईपीएल में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ियों की सूची में विराट दूसरे स्थान पर स्थापित है. विराट ने आईपीएल में अब तक 5 शतक लगा चुके हैं. और 6 शतक लगाकर क्रिस गेल पहले स्थान पर काबिज है.


और आई.पी.एल की सर्वोच्च के साझेदारियो में भी विराट का नाम आता है. विराट ने एबी डी विलियर्स के साथ मिलकर 2016 आईपीएल में 2nd विकेट के लिए रिकॉर्ड 229 रनों की साझेदारी की है. इस तरह और भी कई आईपीएल रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम है.


इसलिए हम उन्हें Baap Of IPL बैट्समैन बोल रहे हैं. अब बात करें आईपीएल करियर की तो विराट कोहली ने अब तक कुल 154 मुकाबले खेल चुके हैं. जहां उन्होंने 37.97 की औसत से और 5 शतक, 40 अर्धशतक की मदद से 6076 रन बना चुके हैं. और हम आशा करते हैं जल्दी विराट की कप्तानी में आर.सी.बी आईपीएल खिताब अपने नाम करें.


Baap Of IPL | IPL Ka Baap Kaun Hai.


Baap Of IPL (Bowler)

 

दोस्तों आईपीएल का बाप कौन है में गेंदबाजों की बात करें तो... T20 क्रिकेट में किसी गेंदबाज को अच्छी गेंदबाजी करना कोई आसान बात नहीं. अगर बॉलर जरा सी भी गलती करता है तो चौका नहीं तो छक्का पक्का होता है.


इन विपरीत परिस्थितियों में जो गेंदबाज बल्लेबाजों को जकड़ कर रखें वही होता है Baap Of IPL बॉलर और वह है श्रीलंका के शानदार गेंदबाज और मुंबई इंडियंस के गेंदबाजी की जान लसिथ मलिंगा. इस शानदार गेंदबाज का बहुमूल्य योगदान रहा है मुंबई इंडियंस के 5 बार आईपीएल विजेता बनने में.


2009 से अपने आईपीएल करियर की शुरुआत करने वाले मलिंगा ने 2019 तक कुल 122 आईपीएल मुकाबले के खेले. जहां बेहतरीन 19.80 औसत और 7.14 के शानदार इकोनॉमी से 170 विकेट हासिल की. और आईपीएल में अब तक सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने हुए हैं. यहां उन्होंने 6 बार 4 विकेट हॉल लिया है. और एक बार 5 विकेट हॉल लिया है. और 13 रन देकर 5 विकेट मलिंगा का आईपीएल का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा है.



तो दोस्तों आईपीएल का बाप कौन है | Baap Of IPL | IPL Ka Baap Kaun Hai. यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी तो जरूर इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें. और कोई सुझाव हो तो हमें कमेंट बॉक्स में बिल्कुल कहे...धन्यवाद.