नमस्कार दोस्तों, आज हम में बात करने जा रहे हैं. उस खिलाड़ी की जो सही मायनों में अपने क्रिकेट करियर में संघर्ष करके इस मुक्काम तक पहुंचा हो. प्रतिभा होने के बावजूद इस खिलाड़ी को उतने मौके नहीं मिले. जितने का वह हक्कदार रहा. Rahul Tewatia Biography in Hindi | राहुल तेवातिया जीवन कहानी.

Rahul Tewatia Biography | राहुल तेवातिया जीवन कहानी.

पर आखिरकार उनकी मेहनत रंग लाई और उन्होंने अपनी बल्लेबाजी और गेंदबाजी से हर एक भारतीय को अपना प्रशंसक बना लिया. उनके प्रशंसा में पूर्व भारतीय आक्रामक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग कहते हैं कि...जब वह बल्ला लेकर मैदान पर आते हैं. तो ऐसा लगता है उनके शरीर में माता आ गई हो.

जी हां हम बात कर रहे हैं 2020 IPL में एक ओवर में 5 छक्के लगाने वाले हरियाणा के  ऑलराउंडर राहुल तेवातिया की. आज हम देखेंगे राहुल तेवातिया के बचपन परिवार क्रिकेट से जुड़ी कुछ रोचक कहानियों के बारे में Rahul Tewatia Biography | राहुल तेवातिया जीवन कहानी... तो चलिए शुरू करते हैं.


Rahul Tewatia Lifestory| राहुल तेवातिया बचपन.

बात करें Rahul Tewatia Biography में तो राहुल तेवातिया का जन्म 20 मई 1993 को हरियाणा के फरीदाबाद शहर में हुआ. राहुल के पिता जी का नाम कृष्णपाल तेवातिया है. और वह पेशे से एक वकील है.

राहुल के पिताजी बताते हैं कि महज 4 साल की उम्र में ह़ी राहुल ने क्रिकेट खेलने की शुरुआत कर दी थी. इतनी छोटी सी उम्र में राहुल दिनभर अपने दोस्तों के साथ क्रिकेट ही खिला करते थे. उन्हें दूसरे खेलों में बिल्कुल भी रुचि नहीं थी. बस रात-दिन क्रिकेट\क्रिकेट और क्रिकेट.

इसी जुनून को राहुल के पिताजी कृष्णपाल तेवातिया ने भाप लिया और उन्होंने बल्लभगढ़ के क्रिकेट अकादमी में दाखिला करवा दिया. यहां उन्होंने क्रिकेट सीखना शुरू किया. पर राहुल की पिताजी उन्हें क्रिकेटर बनाने के लिए काफी गंभीर थे. इसी के चलते उन्हें अच्छी कोचिंग सेंटर भेजने का उन्होंने इरादा कर लिया.

फिर उन्होंने राहुल को पूर्व भारतीय खिलाड़ी विजय यादव के अकादमी में दाखिल कर दिया. और यहां से राहुल की जिंदगी में नया मोड़ आया. यहां राहुल ने क्रिकेट की बारिकिया सीखी. और कड़ी मेहनत और लगन से अपने खेल में सुधार लाने लगे. और इसका फल भी उन्हें मिला 2013 में जब ने हरियाणा के रणजी टीम में उन्हें शामिल कर लिया गया. और आपको जानकर हैरानी होगी कि राहुल का चयन बतौर स्पिनर के तौर पर हरियाणा की टीम में हुआ.


(Rahul Tewatia) ने अपना पहला रणजी मैच कर्नाटक के खिलाफ खेला. और उनके खेल से प्रभावित होकर उन्हें 2014 के आईपीएल ऑक्शन में राजस्थान रॉयल्स ने उनके बेस प्राइस ₹10 लाख में खरीद लिया. लंबे समय के इंतजार के बाद 2017 में उन्हें लिस्ट A के लिए हरियाणा की तरफ से मौका मिला.


Rahul Tewatia Biography in Hindi | राहुल तेवातिया जीवन कहानी.

Rahul Tewatia IPL Career | राहुल तेवातिया आईपीएल करियर.


2014 में राजस्थान रॉयल्स ने खरीदने के बाद उन्होंने अपना पहला आईपीएल मुकाबला 5 मई 2014 को K.K.R के खिलाफ खेला. पर उन्हें बाद में ज्यादा मौके नहीं मिले. और यहीं से उनका संघर्ष शुरू हुआ.


फिर इस आक्रामक बल्लेबाज को 2017 में पंजाब किंग्स इलेवन ने खरीद लिया. पर लगभग पूरे आईपीएल टूर्नामेंट में उन्हें मौका नहीं मिला. और पूरे 11 मैचों के बाद उन्हें KKR के खिलाफ खेलने का मौका मिला. और मिले हुए मौके का भरपूर फायदा उठाते हुए राहुल तेवातिया ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 3 विकेट निकाली जिनमें केकेआर के कप्तान गौतम गंभीर और रोबिन उथप्पा जैसे दिग्गज खिलाड़ियों की विकेट थी.


इस शानदार प्रदर्शन के बावजूद राहुल को ज्यादा मौके नहीं मिल पा रहे थे.पर आईपीएल 2018 के ऑक्शन के ठीक पहले सय्यद मुश्ताक अली ट्रॉफी में राहुल तेवातिया ने शानदार गेंदबाजी का प्रदर्शन करते हुए महज 8 मैचों में 13 विकेट झटके.


इस प्रदर्शन के चलते ऑक्शन में उन पर बोली लगाने की होड़ मच गई अपने 10 लाख बेस  प्राइस से शुरू हुई बोली 3 करोड़ तक जाकर दिल्ली ने जीत ली. अभी फिर से वह 2020 के आईपीएल में राजस्थान टीम से खेलते हुए दिखे.


2020 का आईपीएल राहुल तेवतिया के क्रिकेट करियर का सबसे शानदार दौर रहा.ईस पुरे सीरिज में उन्होंने कुल 255 रन बनाए. और 10 विकेट भी निकाली. पर यहां पर उन्हें याद किया जाता है किंग्स इलेवन के खिलाफ खेलते हुए राहुल तेवातिया ने बेहद आक्रामक तरीके से और सबको चौक आते हुए आरसीबी के तेज गेंदबाज Sheldon Cottrell  के एक ओवर में 5 छक्के लगा डाले.


और मुश्किल में दिख रही राजस्थान रॉयल्स को काफी शानदार जीत दिलाई. इस शानदार प्रदर्शन के चलते राहुल तेवातिया की काफी प्रशंसा भी हुई. तब से उन्हें भारतीय टीम में शामिल कर लेने की अटकलें चल रही थी. और राहुल तेवातिया का वह सपना पूरा होने  वाला वह दिन आ ही गया. जब उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ मार्च 2021 को खेले जाने वाले पांच टी-20 मुकाबलों के लिए भारतीय टीम में शामिल कर लिया गया.


बात करें Rahul Tewatia Biography में Rahul Tewatia ipl career की तो..


2021के आईपीएल तक राहुल ने कुल 48 मैच खेले जहां उन्होंने बल्लेबाजी करते हुए 23.68 की औसत और 124.34 की स्ट्राइक रेट और एक अर्धशतक की मदद से 521 रन बनाए.( सर्वश्रेष्ठ-53)

और गेंदबाजी करते हुए 7.70 की इकोनामी और 31.87 की औसत से कुल 32 विकेट निकाली. (सर्वश्रेष्ठ-3\18)