नमस्कार दोस्तों, आज हम बात करने जा रहे विश्व के सबसे लोकप्रिय क्रिकेट लीग आईपीएल में सबसे ज्यादा सिक्स लगाने वाले 10 बल्लेबाजों के बारे में. और यह कहना भी गलत नहीं होगा कि इन आक्रामक बल्लेबाजों की वजह से आईपीएल और T20 क्रिकेट को सही मायनों में लोकप्रियता मिली हो. तो चलिए जान लेते हैं वह 10 बल्लेबाज कौन है. जिन्होंने IPL me sabse jyada six lagane wale ballebaj. आईपीएल में सबसे ज्यादा सिक्स लगाने वाले बल्लेबाज़. लगाये हो...तो चलिए शुरू करते हैं.


(1) Chris Gayle - 357 IPL Sixes -

दोस्तों इस सूची में पहले स्थान पर आते हैं वेस्टइंडीज के ताबड़तोड़ ओपनिंग बल्लेबाज और वर्तमान में पंजाब किंग्स की तरफ से खेल रहे क्रिस गेल. 2009 से आईपीएल करियर की शुरुआत करने वाले क्रिस गेल आईपीएल के कुछ सबसे सफल बल्लेबाज में गिने जाते हैं.

और अब तक आईपीएल करियर में क्रिस गेल ने कुल 142 मुकाबले खेल चुके हैं. जहां 3,333 गेंद खेलते हुए शानदार 357 छक्के लगाए चुके हैं. और इस सूची में एक बड़े अंतर से पहले स्थान पर जमे हुए हैं.


(2) AB de Villiers - 251 IPL Sixes -

दोस्तों IPL me sabse jyada six lagane wale ballebaj सूची में दूसरे स्थान पर आते हैं साउथ अफ्रीका के पूर्व आक्रामक बल्लेबाज एबी डिविलियर्स. 2008 से अपने आईपीएल करियर का आगाज करने वाले एबी ने आईपीएल में अपना अलग जलवा बिखेरा है और यहा उनकी एक विशेष फैन फॉलोलिंग बनी हुई है.


अब तक के अपने आईपीएल करियर में एबी ने कुल 184 मुकाबले खेले. और पूरे आईपीएल करियर में एबी ने 3,403 गेंद खेलते हुए बेहतरीन 251 छक्के लगा चुके हैं. और दूसरे स्थान पर काबिज है.



(3) Rohit Sharma - 227 IPL Sixes -


दोस्तों इस सूची में तीसरे स्थान पर आते हैं भारतीय टीम के धमाकेदार ओपनिंग बल्लेबाज रोहित शर्मा. 2008 से अपने आईपीएल करियर की शुरुआत करने वाले रोहित शर्मा मौजूद इस दौर में मुंबई इंडियंस के सफल कप्तान बने हुए हैं.


और रोहित की कप्तानी में मुंबई इंडियंस ने 5 बार आईपीएल का खिताब भी जीता है. और रोहित ने आईपीएल में अब तक कुल 213 मुकाबले खेल चुके हैं. जहां 4,403 गेंद खेलते हुए रोहित शर्मा ने 227 छक्के लगाए हैं. और वह तीसरे स्थान स्थापित है.



(4) MS Dhoni - 219 IPL Sixes


Most Sixes in IPL सूची में चौथे स्थान पर आते हैं भारतीय टीम के भूत पूर्व विकेटकीपर कप्तान शानदार महेंद्र सिंह धोनी. 2008 से अपने करियर का आगाज करने वाले धोनी आज चेन्नई सुपर किंग्स के एक सफल कप्तान माने जाते हैं.


धोनी की कप्तानी में ही CSK ने आईपीएल का खिताब तीन बार जीता है. आईपीएल में धोनी अब तक 220 मुकाबले खेले चुके हैं. और यहा 3,494 गेंद खेलते हुए एम.एस.धोनी कुल 219 छक्के लगा चुके हैं. और इस सूची में वह चौथे स्थान पर बने हुए हैं.



(5) Kieron Pollard - 214 IPL Sixes


दोस्तों इस सूची में पाचवे स्थान पर आते हैं वेस्टइंडीज के बेहद आक्रामक बल्लेबाज कीरोन पोलार्ड मौजूदा दौर में मुंबई इंडियंस की तरफ से वह अपना जलवा बिखेर रहे हैं. 2010 से अपने आईपीएल करियर की शुरुआत करने वाले पोलार्ड MI के लिये कई बार शानदार परिया खेल चुके है.


कीरोन पोलार्ड ने अब तक कुल 178 आईपीएल मुकाबले खेले हैं. जहां इस शानदार खिलाड़ी ने 2,182 गेंद खेलते हुए 214 छक्के लगा चुके हैं. और इस वक्त वह पांचवें स्थान पर स्थापित है.



(6) Virat Kohli - 210 IPL Sixes


Most Sixes in IPL सूची में छठे स्थान पर आते हैं भारतीय टीम के मौजूदा कप्तान और विश्व क्रिकेट के सबसे सफल बल्लेबाज विराट कोहली. 2008 से अपने आईपीएल करियर की शुरुआत करने वाले विराट कोहली मौजूदा स्थिति में आरसीबी की भी कप्तानी कर रहे हैं.


पर विराट की कप्तानी में आईपीएल किताब जितना अभी तक मुमकिन नही हुआ. विराट ने आईपीएल में अब तक 207 मुकाबले खेल चुके हैं. जहां विराट ने 4,835 गेंद खेलते हुए कुल 210 छक्के लगा चुके हैं. और वह छठे स्थान पर स्थापित है.



(7) Suresh Raina - 203 IPL Sixes


इस सूची में सातवें स्थान पर आते हैं भारतीय टीम के पूर्व खिलाड़ी सुरेश रैना. 2008 से अपने आईपीएल करियर का आगाज करने वाली सुरेश रैना इस वक्त की CSK का एक अहम् हिस्सा है.और CSK के लिए सुरेश रैना ने कई बार महत्वपूर्ण पारियां भी खेल चुके हैं.


आईपीएल में अब तक सुरेश रैना ने कुल 205 मुकाबले खेल चुके है. जहां उन्होंने 4,042 गेंद खेल चुके है. और यहा उन्होंने कुल 203 छक्के लगाए हैं. और ईस सूचि में वह सातवे स्थान पर बने हुये है.



(8) David Warner - 201 IPL Sixes


दोस्तों Most Sixes in IPL सूची में आठवें स्थान पर आते हैं ऑस्ट्रेलिया के शानदार ओपनिंग बल्लेबाज डेविड वॉर्नर. 2009 से अपनी आईपीएल करियर की शुरुआत करने वाले डेविड वॉर्नर मौजूदा दौर में सनराइजर्स हैदराबाद की टीम के कप्तान भी है.


डेविड वॉर्नर ने आईपीएल में अब तक कुल 150 मुकाबले खेले हैं. जहां वॉर्नर ने 3,893 गेंदों का सामना करते हुए 201 छक्के लगाए हैं. और इसी के चलते डेविड वॉर्नर इस सूची में आठवें स्थान पर आते हैं.



(9) Shane Watson - 190 IPL Sixes


दोस्तों इस सूची में नौवें स्थान पर आते हैं और ऑस्ट्रेलिया के भूतपूर्व ओपनिंग बल्लेबाज शेन वॉटसन. 2008 से अपने आईपीएल करियर का आगाज करने वाले शेन वाटसन मौजूदा स्थिति में सीएसके के खेमे में मौजूद है.


और CSK के लिए शेन वॉटसन कई बार महत्वपूर्ण पारियां भी खेल चुके हैं. शेन वॉटसन ने अब तक 145 आईपीएल मुकाबले खेले हैं. जहां 2,809 गेंदों का सामना करते हुए कुल 190 छक्के लगा चुके हैं.



(10) Robin Uthappa - 168 IPL Sixes


दोस्तों Most Sixes in IPL सूची में 10वें स्थान पर आते हैं भारतीय खिलाड़ी रॉबिन उथप्पा. 2008 से अपने आईपीएल करियर की शुरुआत करने वाली रोबिन उथप्पा अभी मौजूदा समय में CSK टीम का हिस्सा है. पर जब वह के.के.आर टीम का हिस्सा थे तब उनका प्रदर्शन बेहद ही शानदार रहा.


और अभी तक रॉबिन उथप्पा आईपीएल में कुल 193 मुकाबले खेल चुके हैं. जहां उन्होंने 3,628 गेंद खेलते हुए कुल 168 छक्के लगा चुके हैं. और वजह से Most Sixes in IPL सूची में 10वें स्थान पर आते हैं.