नमस्कार दोस्तों, 17 अक्टूबर 2021 से शुरू हुए टी20 विश्वकप का रोमांच आज 14 नवंबर 2021 को खत्म होने जा रहा है. 12 टीमों ने जी जान से इस किताब के लिए के लिए मुकाबले खेले. पर उसमें से शानदार प्रदर्शन करते हुए ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड ने फाइनल में अपनी जगह बनाई.

तो आज यह दोनों टीमें T20 वर्ल्डकप 2021 का खिताब जीतने के लिए शाम 7:30 बजे से दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम, दुबई में आपस में भिड़ेगी. और आपने देखा ही होगा इस पूरी श्रृंखला में किसी भी मुकाबले में हार या जीत में पिच का अहम योगदान रहा है. ईस लिये देखते हैं. T20 वर्ल्डकप फाइनल ऑस्ट्रेलिया vs न्यूजीलैंड टुडे मैच पिच रिपोर्ट इन हिंदी...तो चलिए शुरू करते हैं.


T20 World Cup 2021 Final - Aus vs Nz Today Match Pich Reports In Hindi -

दोस्तों T20 वर्ल्डकप 2021 के हर एक मुकाबले में हार जीत में अहम भूमिका निभाई है यहां के पिच ने. इसलिए इस विश्वकप फाइनल मुकाबले में भी पिच की अहम भूमिका रहेगी.

तो बात करें दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम के पिच के मिजाज की तो यह पिच गेंदबाज और बल्लेबाज दोनों को ही मददगार साबित होती है. यहा पहली पारी में बल्लेबाजी करना आसान है. पर जैसे-जैसे मुकाबला आगे बढ़ता है यह गेंदबाजों को मदद मिलना शुरू हो जाती है.

पर इस श्रृंखला में देखा गया है अगर पावरप्ले के अंदर स्पिनर से गेंदबाजी कराई जाती है. तो स्पिनर यहां विकेट निकालने में हर बार कामयाब हुए हैं. और बात करें दूसरी पारी की तो पूरी दूसरी पारी में गेंदबाज बल्लेबाजों पर ज्यादा हावी दिखाई देते हैं.

बस थोड़ी दिक्कत गेंदबाजों को हो जाती है जब उन्हें ओस का सामना करना पड़ता है. शाम का मुकाबला होने के कारण दूसरी पारी में ओस की संभावना बढ़ जाती है.

बात करें दोनों टीमों के इस विश्वकप में दुबई के मैदान के प्रदर्शन की तो…

टी20 विश्वकप 2021 में ऑस्ट्रेलिया ने इस मैदान में अब तक कुल 4 मुकाबले खेले हैं. जिसमें 3 मुकाबले उन्होंने जीते है. वहीं 1 मुकाबले में उन्हें हार का मुंह देखना पड़ा है.

बात करें दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में विश्व कप 2021 में न्यूजीलैंड के प्रदर्शन की तो. यहां न्यूजीलैंड ने अब तक केवल 2 मुकाबले खेले हैं. और वह दोनों के दोनों मुकाबले न्यूजीलैंड ने अपने नाम की है.

मौसम - बात करें दुबई के मौसम की तो मौसम यहा सामान्य ह़ी रहेगा. दुबई का तापमान दिन में 32/33 डिग्री के आसपास रहेगा. वही यहा पर थोड़ी उमस रहेगी. बारिश गिरने का कोई अनुमान नहीं है. और शाम का मुक़ाबला होने कारण ओस का प्रभाव रहेगा.

T20 Records in Dubai -


Match - 73.

Batting 1st Won - 34.

Batting 2nd Won - 38.

Highest 1st inning Score - 211.

Lowest 1st inning Score - 55.

Highest Run Chase - 183.

Lowest score defended -134. 

Average 1st inning Score - 141.

Average 2nd inning Score - 124.