इंडिया vs न्यूजीलैंड पहला टेस्ट मैच कौन जीता | ind vs nz 1st match kon jita.


नमस्कार दोस्तों, भारत और न्यूजीलैंड के बीच 2 टेस्ट मैचों की श्रृंखला का 1 टेस्ट मुकाबला 25 नवंबर से 29 नवंबर के बीच कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेला गया. यहा भारतीय टीम की जीत महज एक विकेट से दूर रह गई .यह मुकाबला बिना किसी नतीजे के खत्म हुआ. इंडिया vs न्यूजीलैंड पहला टेस्ट मैच कौन जीता | ind vs nz 1st match kon jita.….तो देखते है पुरे मैच का लेखाजोखा.

ind vs nz 1st test match kon jita.

यहां इस मुकाबले में भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया.

भारत पहली पारी - अपनी पहली पारी में भारतीय टीम ने अच्छी शुरुआत की ओपननर शुभमन गिल ने 52 रनों की शानदार पारी खेली. उसके बाद भारतीय टीम का मध्यक्रम लड़खड़ा गया. पुजारा (26) कप्तान रहाने (35) रनों पर जल्दी ही अपना विकेट गंवा बैठे. पर मुश्किल में लग रही भारतीय टीम को संकट से बाहर निकाला अपना पहला टेस्ट खेल रहे श्रेयस अय्यर ने... यहा उन्होंने अपना पहला टेस्ट शतक पूरा किया. अय्यर ने 105 रन बनाकर भारतीय टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया. और यह उनका साथ दिया आर.अश्विन. अश्विन ने अपना अर्धशतक (50) पूरा किया. इसकी मदद से भारतीय टीम ने 10 विकेट खोकर 345 रन अपने पहली इनिंग में बनाएं.

न्यूजीलैंड पहली पारी - NZ पहली पारी में न्यूजीलैंड ने बेहद शानदार शुरुआत की ओपनर टीम लेथम ने 95 और विल यंग ने 89 बनाते हुए 151 रनों की बेहतरीन ओपनिंग साझेदारी की. पर जैसे ही न्यूजीलैंड की पहली विकेट गिरी न्यूजीलैंड की पारी ताश के पत्तों की तरह ढह गई. और लगातार अंतराल पर न्यूजीलैंड के विकेट गिरते रहे. न्यूजीलैंड की टीम शानदार शुरूआत के बावजूद केवल 296 रन पर ऑल आउट हो गई. और भारत की टीम को 49 रनों की बढ़त मिली. इस पारी में भारतीय टीम की तरफ से शानदार गेंदबाजी की अक्षर पटेल ने यहां उन्होंने 5 विकेट अपने नाम किए.

भारत दूसरी पारी - 49 रनों की बढ़त के साथ भारतीय टीम ने अपनी दूसरी पारी की शुरुआत की. पर यहा भारत की शुरुआत बेहद खराब रही. ओपनर बल्लेबाजों के साथ फिर से एक बार भारत का मध्यक्रम लड़खड़ा गया. पर फिर से एक बार भारतीय टीम को संवारा श्रेयस अय्यर (65) और रिद्धिमान साहा (61) ने और भारतीय टीम को 234 रन तक पहुंचाया. 7 विकेट 234 रनों पर भारतीय कप्तान अजिंक्य रहाणे ने पारी समाप्ति की घोषणा की.


न्यूजीलैंड दूसरी पारी - 284 रनों का लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की शुरुआत बेहद खराब रही. महज 5 रन पर न्यूजीलैंड अपनी पहली विकेट गवाई. पहली पारी में शानदार बल्लेबाजी करने वाले विल यंग महज 2 रन बनाकर आर.अश्विन का शिकार हुए. पर न्यूजीलैंड की पारी को संभाला फिर से एक बार टीम लेथम ने यहां उन्होंने 52 रनों की शानदार पारी खेली. और उनका अच्छा साथ दिया नाइटवॉचमैन समरविल ने.

न्यूजीलैंड की टीम खेल रही थी ड्रॉ के लिए तो भारतीय टीम जीत के लिए... और इन दोनों की साझेदारी की वजह से भारतीय टीम से जीत दूर जाती दिखाई दी. पर भारतीय स्पिनर ने जोरदार वापसी की. जैसे ही टीम लेथम 52 रनों पर आउट हुए. न्यूजीलैंड की बल्लेबाज़ी फिर से ढेर हो गई. न्यूजीलैंड का कोई भी बल्लेबाज ज्यादा देर तक पिच पर नहीं रुक सका. देखते ही देखते NZ के 9 विकेट गिर गए.


अब भारतीय टीम की जीत पक्की दिख रही थी. तब उस जीत के बीच आए रचिन रविन्द्र और एजाज पटेल. दोनों ने आखिर तक अपनी विकेट बचाए रखी.  रचिन रविन्द्र 91 गेंद खेलते हुए 18 रन बनाए. वहीं अयाज पटेल ने 23 गेंद खेलते हुए 2 रन बनाए. इसके चलते मेट्रो के रूप में खत्म हुआ. Nz ने अपनी दूसरी पारी में 9 विकेट खोकर 165 रन बनाये.

और यहां भारतीय टीम की तरफ से रविंद्र जडेजा ने 4 और अश्विन ने 3 विकेट अपने नाम किए. और दोनों पारियों में शानदार बल्लेबाजी करने वाले और टेस्ट क्रिकेट में अपना डेब्यू में शतक लगाने वाले श्रेयस अय्यर को मैन ऑफ द मैच चुना गया.