एशिया कप भारत कितनी बार जीता है | Asia Cup Bharat Kitani Baar Jita Hai.

एशिया कप भारत कितनी बार जीता है | Asia Cup Bharat kitani baar jita hai.

नमस्कार दोस्तों, एशिया की सबसे प्रतिष्ठित मानी जाने वाली क्रिकेट टूर्नामेंट एशिया कप में भारतीय टीम का काफी शानदार प्रदर्शन रहा है. यहां कई बार भारतीय टीम ने खिताब अपने नाम किया है. और एशिया में अपना दबदबा बनाए रखा है. चलिए जान लेते हैं. आखिर एशिया कप भारत कितनी बार जीता है | Asia Cup Bharat kitani baar jita hai..तो चलिए शुरू करते हैं.

आईपीएल 2024 अपडेट

दोस्तों, 1984 से खेले जा रहे एशिया कप के 2022 तक के सफर में कुल 15 संस्करण हो चुके हैं. जिसमें भारतीय टीम ने 7 बार यह खिताब अपने नाम किया है. श्रीलंका ने 6 बार और पाकिस्तान ने 2 यह किताब अपने नाम किया है.

 Year      winner    Runner up         Host   
1984      इंडिया       श्रीलंका          युएई
1988      इंडिया       श्रीलंका       बांग्लादेश
1991      इंडिया       श्रीलंका       बांग्लादेश
1995      इंडिया       श्रीलंका          युएई
2010      इंडिया       श्रीलंका        श्रीलंका
2016      इंडिया      बांग्लादेश     बांग्लादेश
2018      इंडिया      बांग्लादेश        युएई

 

एशिया कप 1984 –

एशिया कप 1984 एशिया कप के पहले ही सत्र में सुनील गावस्कर की कप्तानी में भारतीय टीम ने एशिया कप अपने नाम किया. इस एशिया कप में केवल 3 टीमों ने हिस्सा लिया था. (भारत,श्रीलंका और पाकिस्तान) यूएई में खेले गए इस एशिया कप में शानदार प्रदर्शन कर किताब पर कब्जा किया था.

1988 एशिया कप –

एशिया कप भारत कितनी बार जीता है

1988 में भारत ने दूसरी बार एशिया कप अपने नाम किया. और यह साल एशिया कप में कुल 4 टीमों ने हिस्सा लिया था. (भारत श्रीलंका पाकिस्तान और बांग्लादेश) यहां दिलीप वेंगसरकर की कप्तानी में भारतीय टीम ने फाइनल मुकाबले में श्रीलंका को 6 विकेट से मात दी थी.

एशिया कप 1991 –

एशिया कप भारत कितनी बार जीता है

एशिया कप 1991 यहा भारतीय टीम ने मोहम्मद अजहरुद्दीन की कप्तानी में तीसरी बार एशिया कप अपने नाम किया. भारत में खेले गए इस एशिया कप में कुल 3 टीमों ने हिस्सा लिया था. जिसमें भारत श्रीलंका और बांग्लादेश शामिल थे. Odi फॉर्मेट में खेले गए इस एशिया कप में भारत ने फाइनल मुकाबले में श्रीलंका को 36 रनों से मात दी थी.

इस भी ज़रूर पढ़े –

 

एशिया कप 1995 –

एशिया कप भारत कितनी बार जीता है

 

एशिया कप में फिर से एक बार मोहम्मद अजहरुद्दीन की कप्तानी में भारतीय टीम ने यह किताब अपने नाम किया. यहां कुल 4 टीमों ने हिस्सा लिया था. (भारत,पाकिस्तान श्रीलंका,बांग्लादेश) एशिया कप 1995 भारतीय टीम ने फाइनल मुक़ाबले में श्रीलंका को 08 विकेट से मात देकर किताब अपने नाम किया था.Asia Cup Bharat kitani baar jita hai.

एशिया कप 2010 –

एशिया कप भारत कितनी बार जीता है

भारतीय टीम ने महेंद्रसिंह धोनी की कप्तानी में 5 बार  एशिया कप अपने नाम किया. श्रीलंका में खेले गए इस एशिया कप में कुल 4 टीमों ने हिस्सा लिया था. (भारत पाकिस्तान श्रीलंका और बांग्लादेश) यहां फिर से एक बार भारतीय टीम ने श्रीलंका को फाइनल मुकाबले में 81 रनों से मात दी थी.

एशिया कप 2016 –

एशिया कप भारत कितनी बार जीता है

महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में फिर से एक बार छठी बार भारत ने एशिया कप पर कब्जा किया. बांग्लादेश में हुए इस एशिया कप में इस बार 5 टीमों ने हिस्सा लिया था. (भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश, यूएई) पहली बार टी-20 फॉर्मेट में खेले गए इस एशिया कप में भारतीय टीम ने फाइनल मुकाबले में बांग्लादेश को 8 विकेट से मात दी थी.

एशिया कप 2018 –

एशिया कप भारत कितनी बार जीता है

एशिया कप 2018 में भारतीय टीम ने सातवीं बार और रोहित शर्मा की कप्तानी में 7वी बार अपने नाम किया. एशिया कप 2018 में कुल 06 टीमों ने हिस्सा लिया था. (इंडिया, अफगानिस्तान, श्रीलंका, पाकिस्तान, हांगकांग, बांग्लादेश, यूएई.) एशिया कप 2018 में भारतीय टीम ने फाइनल मुकाबले में बांग्लादेश को 3 विकेट से मात दी थी. Asia Cup Bharat kitani baar jita hai.

Leave a Comment