इंडिया बांग्लादेश मैच कौन जीता | ind vs ban Match kaun jita.

नमस्कार दोस्तों, पाकिस्तान की तरह भारत पड़ोसी मुल्क बांग्लादेश ने भी क्रिकेट में अपनी  पहचान बनाई है. भारत-बांग्लादेश के बीच कई मुकाबले खेले जा चुके हैं जो काफी रोमांचक हुए हैं. तो चलिए जान लेते हैं आज भारत और बांग्लादेश के बीच खेला गया मुकाबला कौन जीता. इंडिया बांग्लादेश मैच कौन जीता | ind vs ban Match kaun jita… चलिए शुरू करते हैं.

दोस्तों आज 04 दिसंबर 2022 (रविवार) को भारत और बांग्लादेश के बिच खेले गये पहिले एकदिवसीय मुक़ाबले में रोमांचक तरीके से बांग्लादेश ने भारत को 1 विकेट से मात दी.

यहां बांग्लादेश ने टॉस जीतकर भारत को पहिले बल्लेबाज़ी का न्यौता दिया. भारतीय टीम ने पहिले बल्लेबाज़ी करते हुए 41.2 ओवर में 10 विकेट खोकर केवल 186 रन बनाए. भारत की तरफ़ से कप्तान रोहित शर्मा (27) श्रेयस अय्यर (24) और के.ल राहुल (73) रन बनाए.

186 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी बांग्लादेश की शुरआत बेहद ख़राब रही. और पूरी पारी में उनका कोई भी बल्लेबाज़ भारतीय गेंदबाजों के सामने नहीं टिक पाया. पर कप्तान लिटन दास (41) और आखिर में मेहंदी हसन मिराज (38) रनों की मैचविन्निग पारी खेलते हुए. यहां बांग्लादेश ने 46 ओवर में 9 विकेट खोकर 187 रन बनाए. और 1 विकेट से रोमांचक जित दिलाई.   

भारत की तरफ़ से मोहम्मद सिराज (3), कुलदीप सेन (2), वाशिंगटन सुंदर (2) विकेट अपने नाम लिया.

पुराने मुक़ाबले – 

दोस्तों, आज 2 नवंबर 2022 (गुरुवार) को t20 वर्ल्ड कप में भारत और बांग्लादेश के बीच मुकाबला खेला गया. इस मुकाबले में भारत ने बांग्लादेश को 5 रनों से मात दी.

इस मुकाबले में बांग्लादेश टीम के कप्तान शाकिब अल हसन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया.

पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की तरफ से और के.एल.राहुल (50) विराट कोहली (64) और सूर्यकुमार यादव (30) रनों की मदद से 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 184 रन बनाए. गेंदबाजी करते हुए बांग्लादेश की तरफ से महमूद ने 3 और कप्तान शाकिब अल हसन ने 2 विकेट निकाली.

184 रनों का पीछा करने उतरी बांग्लादेश ने ताबड़तोड़ शुरुआत की. ओपनर शन्तो (21) और लिटन दास ने  27 गेंदों में 60 रन की शानदार पारी खेली. पर बीच में बारिश के चलते मुकाबला रोकना पड़ा.

उसके बाद जब खेल शुरू हुआ तब बांग्लादेश को 16 ओवर में 150 रन का लक्ष्य मिला. पर बारिश के बाद बांग्लादेश की पारी पूरी तरह लड़खड़ा गई. ओपनर शन्तो  (21) लिटन दास (60) और नरुल उल हसन (25) रनों के बाद कोई भी बल्लेबाज रन बनाने में नाकाम रहा.

इस कारण बांग्लादेश ने 16 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर केवल 145 रन ही बना पाई और भारत की तरफ से अर्शदीप सिंह और हार्दिक पांडे ने 2-2 विकेट अपने नाम की.

और इस तरह भारतीय टीम ने 5 रनों से मुक़ाबला अपने नाम किया. और 64 रनों की शानदार पारी खेलने वाले विराट कोहली को man of the match चुना गया.

Leave a Comment