टुडे मैच पिच रिपोर्ट इन हिंदी | Today Match Pitch Report in Hindi

आज के मैच की पिच रिपोर्ट 2022 – Pitch report today match in Hindi.

नमस्कार दोस्तों, क्रिकेट के किसी भी फॉर्मेट (टेस्ट-एकदिवसीय-टी20) में पिच का बेहद महत्व रहता है. कारण इसे देखने और समझने के बाद ही हर टीम अपनी रणनीति बनाती है. और अपने अंतिम 11 खिलाड़ी चुनती है. तो चलिए दोस्तों देखते हैं…टुडे मैच पिच रिपोर्ट इन हिंदी – Today Match Pitch Report in Hindi..तो चलिए शुरू करते हैं.
Today Match Pitch Report in Hindi

दोस्तों टी20 मैचों की श्रृंखला का आगाज 18 नवंबर से हो चुका है वेलिंगटन में खेला गया पहला t20 मुकाबला बारिश के चलते नहीं हो सका. 

आज 20 नवंबर 2022 (रविवार) को इस श्रृंखला का दूसरा t20 मुकाबला बे ओवल माउंट मॉनगनुई,  मैं भारतीय समयानुसार दोपहर 12:00 बजे से खेला गया. जिस में भारतीय टीम ने न्यूज़िलेंड 65 रनों से मात दी.

और आज 22 नवंबर 2022 (मंगलवार) को टी20 सीरिज का तीसरा और आखरी मुक़ाबला खेला जायेगा. यह मुक़ाबला भारतीय समय नुसार दोपहर 12:00 बजे से मैक्लीन पार्क नेपियर में खेला जायेगा.

पिच रिपोर्ट (Pitch Report)- दोस्तों बात करें इस मैदान की पिच रिपोर्ट की तो यह बल्लेबाजी को बेहद मददगार साबित होती है. यहां का 1st बैटिंग औसतन स्कोर 171 रन है. और इस पिच का लोवेस्ट स्कोर 165 है. इससे आप इस बात का अंदाजा लगा सकते हैं कि यहां बड़े-बड़े हाई स्कूल मुकाबले देखने को मिलते हैं.

इसका फायदा फर्स्ट इनिंग में बल्लेबाजी करने वाली टीम भरपूर उठाती है. वैसे ही सेकंड इनिंग में बल्लेबाजी करने वाली टीम भी फायदा उठाती है. ज्यादा बार यहा रन चेस करना आसांन होता हुआ दिखाई देता है. यहा अब तक खेले गये 5 टी20 मुकाबलों में 3 बार सेकंड इनिंग टीम ने जित दिलाई है.

मैक्लीन पार्क नेपियर (McLean Park, Napier) T20 Stats –

Match – 05

1st bet win – 02

2nd bet win – 03

Avg 1st bet score – 171

Avg 1st bet score – 151

Highest score – 241/3 (20) by ENG vs NZ

Lowest Score – 165/10 (16.5) by NZ vs ENG

Highest Cheas – 177/6 (19.4) by PAK vs NZ

Lowest Score Defendad – 173/5 (20) by NZ vs BAN

मौसम – बात करे मौसम की तो यहां शाम के वक्त 98% बादल बने रहेंगे. पर बारिश के आसार बेहद कम 25% बताये जा रहे है. इसलिए आशा करते है की इस मुक़ाबले में बारिश का कोई खलल ना हो. और हम और एक शानदार मुक़ाबला देखने को मिले.

 

पुराने मुकाबले –

टुडे मैच पिच रिपोर्ट इन हिंदी -Today Match Pitch Report in Hindi.

 

दोस्तों, आज 13 अप्रैल 2022 (बुधवार) को आईपीएल 2022 के 15वे सीजन का 23वा मुकाबला खेला जायेगा. मुंबई इंडियंस और पंजाब किंग्स के बिच MCA स्टेडियम, पुणे में…तो देखते है. टुडे मैच पिच रिपोर्ट इन हिंदी-

 

दोस्तों बात करें MCA स्टेडियम पिच की तो हर भारतीय मैदानों के तरह यह पिच बल्लेबाजों को मदतगार साबित होती है. पर जैसे खेल आगे बढ़ता है. यहा स्पिनर को भी अच्छी खासी मदत मिलती हुई दिखाई देती है. MCA स्टेडियम के एवरेज स्कोर की बात करे तो लगभग यहा 170+ बनते है.

आईपीएल 2022 में अबतक यहा मात्र 2 मुक़ाबले खेले जा चुके है. जिस में आईपीएल 2022 का सबसे बड़ा स्कोर MCA स्टेडियम में ही बना है. जब राजस्थान ने हैदराबाद ने के ख़िलाफ़ 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 210 रन बनाये थे. और सबसे कम स्कोर की बात करे तो इसी मुक़ाबले हैदराबाद अपने 20 ओवर केवल 149 रन ही बना पाई थी.

IPL Stats – MCA स्टेडियम, पुणे.

Total Match: 40.

 

Batting 1st Won: 20. 

 

Batting 2nd Won: 20.

 

Highest Total: 211/4.

 

Lowest Total: 73 all out.

 

Highest Run-chase: 196/7.

 

Lowest Defended: 119/8.

 

1st Innings Score: 160 Average.

 

2nd Innings Score: 144.

पिच मदतगार – बल्लेबाज़ी.

पुराने मुकाबले –

आज के मैच की पिच रिपोर्ट-

 

दोस्तों आज 5 अक्टूबर (मंगलवार) को आईपीएल2021 का 51वा मुक़ाबला खेला जायेगा मुंबई इंडियंस और राजस्थान रॉयल्स के बीच शाम 7:30 बजे शारजहा क्रिकेट स्टेडियम में. अगर बात करे शारजाह के पिच की तो यह बल्लेबाजों को हमेशा ह़ी मदतगार साबित हुई है. और मैदान छोटा होने के कारण यहा काफ़ी बड़े-बड़े स्कोर बनते हुये देखे गये है.पर ईस आईपीएल सीज़न में यहा बल्लेबाज कुछ ख़ास प्रदर्शन नहीं कर पा रहे.(आज के मैच की पिच रिपोर्ट 2021)

 

मौसम –

बात करे आज शारजाह के मौसम की तो दिन में यहा तापमान 37/38 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा. और जैसे शाम होगी इसमें कोई राहत मिलेगी यह कहना गलत होगा. क्योंकी यहा खिलाड़ीयों को उमस(गर्मी) का सामना करना पड सकता है.

 

आज के मैच की पिच रिपोर्ट 2021-

दोस्तों आज 3 अक्टूबर (रविवार) को आईपीएल 2021 के 2 मुकाबले खेले जायेंगे. पहला मुक़ाबला होगा राँयल्स चैलेंजर्स बेंगलोर और पंजाब किग्सं के बीच शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में दोपहर 3.30 बजे से. बात करे शारजाह स्टेडियम के पिच के मिज़ाज की तो यह UAE के और पिच से थोड़ी अलग दिखाई देती है. जहा सारे पिच गेंदबाजों को मदत करते हुये दिखती है. वहा यह एक मात्र पिच है. जहा बल्लेबाजों को बोलबाल रहता है. पर ईस IPL सीज़न में बल्लेबाजों का प्रदर्शन कुछ ख़ास नहीं रहा ईस मैदान पर.(पिच रिपोर्ट आज मैच भविष्यवाणी)

 

मौसम –

बात करें शारजाह के मौसम का तो यहा में दिन में तापमान लगभग में 40 डिग्री के आसपास रहेगा. और शाम होते-होते यह 30 के आस पास दिखाई देगा.

वही आज दूसरा मुक़ाबला खेला जायेगा कोलकत्ता और हैदराबाद के बीच शाम 7:30 बजे दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में. बात करे दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम के पिच के स्वभाव की तो यह पिच काफी धीमी मानी जाती है. यहा का औसत स्कोर 160 के आसपास हीं रहता है. यह पिच गेंदबाजों को मदद करता हुआ दिखाई देता है.

 

मौसम –

बात करें दुबई के मौसम की तो यहा ईस वक्त मौसम थोड़ा गर्मी भरा रहेगा. यहा शाम तक 40डिग्री तक तापमान रहता है. पर जैसे जैसे रात होती है. यह नीचें भी गिरने लगता है. शाम में मुक़ाबला होने ने के कारण गेंदबाजों को ओस का सामना भी करना पड सकता है.(आज के मैच की पिच रिपोर्ट)

पिच रिपोर्ट आज मैच भविष्यवाणी-

दोस्तों आज 1 अक्टूबर को IPL2021 का 45वा मुकाबला खेला जाएगा. कोलकत्ता और पंजाब के बीच दुबई इंटरनेशल स्टेडियम में. बात करे दुबई स्टेडियम के पिच के स्वभाव की तो यह पिच गेंदबाज़ी और बल्लेबाज़ी दोंनो के लिये बराबर जानी जाती है. यहा जो बेहतर प्रदर्शन करेगा. वो बाज़ी मार ले जायेगा.(pitch report today match in Hindi)

 

मौसम –

बात करें दुबई के मौसम का तो दुबई में दिन में तापमान लगभग में 3840 डिग्री के आसपास रहेगा. और शाम होते-होते यह 3032 के आस पास दिखाई देगा.

 

 

दोस्तों, आज 29 सितंबर को आईपीएल 2021 का 43 मुकाबला खेला जाएगा राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु के बीच दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम पर. बात करें दुबई के मैदान की तो यह मैदान UAE के बाकी मैदानों की तरह ही काफी धीमी पिच रहती है. और जैसे-जैसे मुकाबला आगे बढ़ता है. वैसे-वैसे यह पिच और भी धीमी होती जाती है. यहां पहली इनिंग का औसत स्कोर लगभग 158 है.

मौसम-

बात करें दुबई के मौसम की तो यहां आमतौर पर अभी सर्दियों का मौसम है. और यहां का तापमान लगभग 40 डिग्री सेल्सियस दिन में रहता है. और जैसे-जैसे शाम होती है इसमें गिरावट आती ही रहती है. इस कारण मुकाबले में ओस(dew) का प्रभाव रहता है.

 

pitch report today match in Hindi-

 

तो दोस्तों, आज 28 सितंबर को आईपीएल 2021 के दो मुकाबले खेले जाएंगे. पहला मुकाबला खेला जाएगा दिल्ली कैपिटल्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में. बात करे ईस मैदान की तो यह मैदान खासकर बल्लेबाजों के लिए काफ़ी मददगार होता है. छोटा मैदान होने होने कारण यहां छक्के और चौकों की बरसात देखी जाती है.पर आईपीएल 2021 में अब तक यहां कोई बड़े स्कोर बनते हुए नहीं देखे गए. (आज के मैच की पिच रिपोर्ट)

मौसम-

बात करें शारजहा के आज के मौसम की तो आज बारिश का कोई भी आसार नजर नहीं आते. पर मौसम थोड़ा गर्मी(उमस) भरा होगा. यहां मैच के वक्त तापमान 38 से 42 के बीच रहेगा. पर शाम होते होते थोड़ा कम भी होगा. और गर्मी के कारण खिलाड़ियों को काफी पसीना बहाना पड़ सकता है. और इस मैदान पर सबसे बड़ा स्कोर बनाया गया था 2020 में जब दिल्ली ने कोलकत्ता के खिलाफ 228 रन बनाए थे.

 

दूसरा मुकाबला खेला जाएगा मुंबई इंडियंस और पंजाब किंग्स के बीच शेख जायद क्रिकेट स्टेडियम, अबू धाबी में. बात करे शेख जायेद क्रिकेट स्टेडियम के इतिहास की तो यह मैदान तेज गेंदबाजों को ज्यादा मदद करता है. यहा हर वक्त तेज गेंदबाजों का ही बोलबाला रहाता है. पर अगर बल्लेबाज समझ के साथ बल्लेबाजी करें तो यहां अच्छा प्रदर्शन भी कर सकते हैं.

मौसम –

बात करें अबुधाबी के मौसम की तो मौसम थोड़ा गर्मी (उमस) भर रहेगा. इस कारण गेंद जल्दी ही गीली होने के कारण बल्लेबाजों को बल्लेबाज़ी वक्त फायदा हो सकता है.

 

Leave a Comment